×

Mission Shakti Phase 4: हाथ बांधे खड़े रहे अधिकारी, दसवीं की छात्रा गौरी बनी एक दिन की थाना प्रभारी

Agra News: जिले के अधिकारी बेटी गौरी का मनोबल बढ़ाने के लिए आसपास हाथ बांधे खड़े रहे। गौरी थाने की व्यवस्थाओं को चलाती रही। गौरी ने थाने आने वाले फरियादियों की समस्याएं सुनी।

Arpana Singh
Published on: 23 Oct 2023 12:59 PM GMT
Agra News
X

Agra News (Pic:Newstrack)

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में मिशन शक्ति फेस 4 के तहत दसवीं की छात्रा गौरी एक दिन के लिए थाना सिकंदरा की प्रभारी बनी। जिले के अधिकारी बेटी गौरी का मनोबल बढ़ाने के लिए आसपास हाथ बांधे खड़े रहे। गौरी थाने की व्यवस्थाओं को चलाती रही। गौरी ने थाने आने वाले फरियादियों की समस्याएं सुनी। मौके पर उन समस्याओं का यथासंभव समाधान भी किया। गौरी ने थाने का निरीक्षण किया और माल खाने को देखा। महिला हेल्प डेस्क पर किस तरह आने वाली महिला फरियादियों की समस्याओं को सुना जाता है इस बात की जानकारी ली। महिला पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया। रामनवमी का दिन छात्र गौरी के लिए बेहद खास रहा। एक दिन के लिए थाने की कमान मिलना गौरी के लिए यादगार बन गया है।

छात्रा ने समझी पुलिस की व्यवस्था

गौरी सेंट कॉर्नेड में स्कूल में दसवीं की छात्रा है। थाने की कमान मिलने के बाद गौरी ने हर व्यवस्था को बड़ी बारीकी से समझा। गुमशुदगी कैसे लिखी जाती है और एफआईआर कैसे दर्ज होती है, फरियादी थाने पहुंचते हैं तो पुलिस कैसे उनकी सुनवाई करती है, कैसे किसी भी घटना पर तुरंत रेस्पॉन्ड किया जाता है, कोई दुर्घटना होने पर पुलिस क्या करती है, यह सारी जानकारी गौरी ने जानी और उनका बखूबी संचालन भी किया। एक दिन की थाना प्रभारी बनकर गौरी को मानो जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी मिली है। गौरी ने कहा कि यह सब कुछ सपने जैसा है।

दूर की फरियादियों की समस्या

मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि मैं आज सिकंदरा थाने की प्रभारी हूं। लोग मेरे पास मदद मांगने के लिए आ रहे हैं और मैं उनकी मदद भी कर पा रही हूं। एक दिन का प्रभारी बनने के बाद मैंने पुलिस की दिक्कतों को भी समझा है। पुलिस किन परिस्थितियों में काम करती है यह जाना। पुलिस का काम बहुत मुश्किल है। पुलिस को हर घटना पर तुरंत रेस्पॉन्ड करना पड़ता है। फरियादी की समस्या को तुरंत दूर करना होता है, जबकि अन्य सरकारी विभागों में ऐसा नहीं होता है।

गौरी ने कहा कि थाने में जो भी फरियादी आए उनकी समस्या सूनी और उनकी समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया। पुलिस उपायुक्त आगरा शहर ने बताया कि गौरी को एक दिन के लिए थाने का चार्ज दिया गया है। मिशन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। महिलाओं को सशक्त और जागरूक बनाया जा रहा है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story