×

Agra News: इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नकल करने पहुचा छात्र गिरफ्तार, कोच को भी पुलिस के पकड़ा

Agra News: खेल में शामिल दोनों शातिरो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की गिरफ्त में आया एक आरोपी परीक्षा का अभ्यर्थी है जबकि दूसरा आरोपी उसका कोच है।

Rahul Singh
Published on: 22 May 2023 3:10 PM GMT
Agra News: इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नकल करने पहुचा छात्र गिरफ्तार, कोच को भी पुलिस के पकड़ा
X
Agra News (photo: social media )

Agra News: आगरा में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मदद से सीओडी की परीक्षा में नकल करनी थी। नकल के लिए प्लानिंग बन चुकी थी। सब ठीक ठाक था लेकिन तभी चेकिंग में छात्र के कॉलर से डिवाइस पकड़ी गई। पूरे खेल का खुलासा हो गया। खेल में शामिल दोनों शातिरो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की गिरफ्त में आया एक आरोपी परीक्षा का अभ्यर्थी है जबकि दूसरा आरोपी उसका कोच है।

परीक्षा में नकल के लिए शातिरों ने पूरी प्लानिंग की थी। अभ्यर्थी को कॉलर में डिवाइस लगाकर परीक्षा देनी थी। जबकि होटल में बैठ कर कोच उसे आंसर बताने वाला था। इसके पहले ही पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। रविवार को सीओडी में ट्रेडमैन और फायरमैन परीक्षा का रिटर्न एग्जाम था। परीक्षा में करीब 1700 अभ्यर्थियों को शामिल होना था। परीक्षा के दौरान बायोमेट्रिक चेकिंग में 1 परीक्षार्थी के शर्ट की कॉलर में कुछ भारी चीज मिली। अभ्यर्थी की कॉलर को जब खोला गया तो उसमें डिवाइस रखी हुई थी। सीओडी अधिकारी और आर्मी इंटेलिजेंस ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस टीम मौके पर पहुंची तो पता लगा कि डिवाइस ब्लूटूथ एयर फोन से कनेक्ट है। अभ्यर्थी के कान में बटन के बराबर का एयरफोन लगा था। पुलिस ने अभ्यर्थी को पकड़ लिया।

पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम नवीन निवासी जिंद और हरियाणा का निवासी बताया। कई घंटे तक आरोपी पुलिस को गुमराह करता रहा। पुलिस ने सख्ती दिखाई तो आरोपी ने बताया कि यह डिवाइस उसे उसके कोच जोगेंद्र सिंह निवासी हिसार ने उपलब्ध कराई है। नकल कराने के लिए को जोगिंदर सिंह उसके साथ आया है। ताजगंज के एक होटल में रुका हुआ है। नवीन ने बताया कि परीक्षा के दौरान उसे प्रश्नों को धीरे-धीरे पढ़कर बोलना था। प्रश्न सुनने के बाद को जोगिंदर सिंह उसे आंसर बताता। जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने होटल में दबिश दी। होटल से पता चला कि जोगेंद्र सिंह ताजमहल देखने गया है। पुलिस ने तत्काल घेराबंदी की और आरोपी कोच को जोगेंद्र सिंह को ताजमहल के पश्चिमी गेट से गिरफ्तार कर लिया।

आमदनी प्रभावित होने के बाद किया ये काम

आरोपी कोच जोगेंद्र सिंह ने पुलिस पूछताछ में बताया कि मैं हरियाणा के कैथल में पिछले 10 साल से सेना भर्ती की तैयारी कराने की एकेडमी चलाता हूं। लेकिन कोरोना संक्रमण और अग्निवीर भर्ती के कारण युवाओं का एकेडमी में आना कम हो गया। इससे एकेडमी की आमदनी प्रभावित होने लगी। खर्चा निकालना मुश्किल हो गया। इसलिए उसने ऐसा करने का आइडिया निकाला। फिलहाल पुलिस ने दोनों आरोपियो को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस दोनों से पूछताछ करने में जुटी है। पुलिस यह भी पता लगा रही है कि कोच जोगिंदर सिंह और कितनी परीक्षाओं में इस तरह का फर्जीवाड़ा करवा चुका है।

Rahul Singh

Rahul Singh

Next Story