×

Agra Metro: योगी सरकार का ने बदला बसई मेट्रो स्टेशन का नाम, अब शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता के नाम पर होगा

UP News: योगी सरकार ने आगरा के बसई मेट्रो स्टेशन नाम बदलकर कैप्टन शुभम गुप्ता के नाम पर कर दिया है। सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं।

Arpana Singh
Published on: 1 March 2024 5:32 PM GMT
Agra Metro
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Agra Metro News : ताजनगरी आगरा में जल्द मेट्रो पटरी पर दौड़ती नजर आएगी। मार्च के पहले हफ्ते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगरा मेट्रो का उद्घाटन कर सकते हैं। इस बीच, एक मेट्रो स्टेशन का नाम बदल गया है। बसई मेट्रो स्टेशन का नाम अब कैप्टन शुभम गुप्ता (Captain Shubham Gupta Metro Station) हो गया है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ये फैसला लिया है।

आगरा को मेट्रो की सौगात

यूपी सरकार ने आगरा को मेट्रो की सौगात दी है। राजधानी लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा के बाद अब आगरा में भी मेट्रो दौड़ती दिखाई देगी। मेट्रो के विधिवत उद्घाटन से पहले उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UP Metro Rail Corporation) ने फतेहाबाद रोड स्थित बसई मेट्रो स्टेशन का नाम परिवर्तित कर दिया है। अब यह मेट्रो स्टेशन शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता के नाम से जाना जाएगा। कॉर्पोरेशन के इस फैसले का पूरे शहर ने स्वागत किया है।

कौन थे शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता?

आपको बता दें कि, 22 नवंबर 2023 को जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सेना के दो अफसर और दो जवान शहीद हो गए। इनमें आगरा के डीजीसी क्राइम बसंत कुमार गुप्ता के पुत्र कैप्टन शुभम गुप्ता भी शहीद हुए थे। कैप्टन शुभम गुप्ता का चयन 2015 में आर्मी में हुआ था। कैप्टन शुभम गुप्ता को 2018 में कमीशन मिला। कैप्टन नाइन पैरा में थे। धर्मसाल के बाजीमाल इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। इसी दौरान, जंगल में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी। यहां दो आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इसी हमले में आगरा के कैप्टन शुभम शहीद हो गए थे।

PM मोदी करेंगे उद्घाटन

आगरा में मेट्रो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करने वाले हैं । संभावना है कि पीएम मार्च के पहले सप्ताह में मेट्रो का उद्घाटन कर सकते हैं। एक मेट्रो स्टेशन जो कैप्टन शहीद शुभम गुप्ता के घर के पास मौजूद है। पहले इस स्टेशन का नाम बसई मेट्रो स्टेशन रखा गया था। अब उसका नाम बदलकर कैप्टन शहीद शुभम गुप्ता स्टेशन कर दिया गया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा शहरी एवं आवास विभाग को पत्र भी प्रेषित कर दिया है।

लोगों ने जताया मेट्रो प्रबंधन का आभार

मेट्रो प्रबंधन के इस फैसले पर शहर के लोगों ने आभार जताया है। इसे अच्छा फैसला बताया है। लोगों का कहना है कि इससे शहीद की शहादत हमेशा लोगों के दिलो में जिंदा रहेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story