×

Agra News: दृष्टिबाधित छात्रों ने जिला मुख्यालय में बजाई ढोलक, गाना गाकर कहा- ‘हमें इंसाफ चाहिए’

Agra News: विद्यालय में 50 से ज्यादा दृष्टिबाधित छात्र पढ़ाई करते हैं। विद्यालय में केवल छह कमरे बने हुए हैं। कमरे कम होने की वजह से दृष्टिबाधित छात्रों को पढ़ने और रहने में काफी दिक्कत आ रही है।

Rahul Singh
Published on: 18 May 2023 2:56 PM GMT

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में दृष्टिबाधित छात्र जिला मुख्यालय में धरने पर बैठ गए हैं। अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए छात्र गाना गा रहे हैं। जमीन पर बैठकर ढोलक बजा रहे हैं, कह रहे हैं कि हमें इंसाफ चाहिए। दरअसल, ये पूरा मामला कीठम सूरकुटी स्थित महाकवि सूरदास दृष्टिबाधित विद्यालय का है। विद्यालय में 50 से ज्यादा दृष्टिबाधित छात्र पढ़ाई करते हैं। विद्यालय में केवल छह कमरे बने हुए हैं। कमरे कम होने की वजह से दृष्टिबाधित छात्रों को पढ़ने और रहने में काफी दिक्कत आ रही है।

अधिकारियों पर लगाया निर्माण कार्य रोकने का आरोप

छात्रों का कहना है कि विद्यालय प्रशासन उनकी सुविधा के लिए दो और कमरों का निर्माण कराना चाहता है, लेकिन विभाग के अधिकारी उन्हें ऐसा करने से रोक रहे हैं। किसी तरह का निर्माण नहीं करने दे रहे हैं। आरोप है कि जो लोग दृष्टिबाधित छात्रों से मिलने के लिए आते हैं, उन्हें गेट पर रोक दिया जाता है। बच्चों से मिलने नहीं दिया जाता है। विद्यालय के बच्चों की जो मदद करना चाहता है, उन्हें भी आगे नहीं आने दिया जा रहा है। ऐसे हालातों से छात्र बेहद परेशान हैं। जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगा रहे हैं। छात्रों की मदद के लिए किसान संगठन भी उनका साथ दे रहे हैं।

किसान संगठन के पदाधिकारी भी छात्रों का पूरा समर्थन कर रहे हैं। छात्रों के साथ किसान संगठन ने भी कलक्ट्रेट में धरना दिया। वन विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसान संगठन के पदाधिकारियों में ऐलान किया है कि जब तक दृष्टिबाधित छात्रों की सुनवाई नहीं की जाएगी, उनका प्रदर्शन लगातार जारी रहेगा। किसान नेता सोमवीर सिंह ने कहा कि विद्यालय में कमरे बनवाए जाने की जरूरत है। विद्यालय में कमरों की कमी होने की वजह से छात्रों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे में जिला प्रशासन को छात्रों की सुनवाई करनी होगी। किसान नेताओं ने विद्यालय में दो कमरे बनवाने के लिए अनुमति दिए जाने की मांग उठाई है।

Rahul Singh

Rahul Singh

Next Story