×

Lucknow: कृषि मंत्री ने कम बारिश वाले जिलों की दो दिन में मांगी रिपोर्ट, किसानों को हर संभव मदद के दिए निर्देश

Lucknow: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने प्रदेश में कम बारिश पर विभागीय तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 23 Aug 2022 2:42 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

Lucknow: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Agriculture Minister Surya Pratap Shahi) ने प्रदेश में कम बारिश पर विभागीय तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने आगामी 2 दिनों में सभी जिलों में वर्षा की वास्तविक स्थिति के आंकड़े जुटाने के निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने समय पूर्व वैकल्पिक फसलों के बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने, खाद की आपूर्ति समय पर करने और सिंचाई व्यवस्था के लिए स्वीकृत सोलर पम्पों की शीघ्र स्थापना कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

मंत्री ने कम वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में आकस्मिकता योजना बनाने के दिए निर्देश

सूर्य प्रताप शाही (Agriculture Minister Surya Pratap Shahi) ने कम वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में आकस्मिकता योजना बनाने के निर्देशों के क्रम में तोरिया के बीज, सब्जी पौंधे उपलब्ध कराने के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा है। इसी क्रम में पशुपालन विभाग को पशु चारे के बीज समय से कृषकों को उपलबध कराया जा। बैठक में अपर मुख्य सचिव, कृषि ने बताया कि मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में आने वाले दो दिनों में अच्छी बारिश होने की सम्भावना है और प्रदेश के अन्य भागों में 28 अगस्त से 1 सितम्बर तक बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

2 लाख तोरिया बीज के मिनीकिट वितरण करने के लिए किया निर्देशित

बैठक में कृषि निदेशक, उत्तर प्रदेश को प्रदेश में 2 लाख तोरिया बीज के मिनीकिट वितरण करने हेतु निर्देशित किया गया। इसी प्रकार प्रदेश में मक्के की खेती की स्थिति को देखते हुए 8 किलोग्राम मक्का मिनीकिट की पर्याप्त व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। कम वर्षा की स्थिति को देखते हुए प्रदेश में 10 हजार अतिरिक्त सोलर सिंचाई पम्प हेतु चयन प्रक्रिया प्रारम्भ की जाय। निदेशक, उद्यान को अगेती गोभी, टमाटर, मिर्च की पौधे तैयार कर कृषकों को वितरण करने के निर्देश भी दिए गए हैं। मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने उद्यान विभाग को निर्देश दिए हैं कि सेन्टर आफ एक्सीलेन्स में पर्याप्त मात्रा में पौध तैयार करने की कार्यवाही तुरन्त पूर्ण की जाय तथा 25 दिन से अधिक की नर्सरी कृषकों में वितरित की जाय।

कृषि मंत्री ने कहा कि पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) यह सुनिश्चित कर लें कि प्रदेश में सीमावर्ती राज्यों से प्रसारित हो रहा लम्पी वायरस के प्रकोप से बचा जा सकें। इसके लिये यह आवश्यक है कि अपने पशुओं को समय से इसका टीका लगवा लें। इसके लिए 17.5 लाख वैक्सीन की व्यवस्था विभाग द्वारा की जा रही है। निदेशक, उद्यान द्वारा अवगत कराया गया कि कम वर्षा के कारण कृषकों को सब्जी मिनीकिट उपलब्ध कराया जा सकता है। कृषि राज्य मंत्री औलख द्वारा निर्देशित किया गया कि क्षेत्र विशेष के अनुसार ही सब्जी मिनीकिट तैयार किया जाय जिसमें धनिया, मूली, मेथी, मटर, मिर्च, टमाटर इत्यादि की पैकिंग की जाय।

बरेली मण्डल के समस्त जनपदों में वर्षा की स्थिति 40 प्रतिशत से कम: पशुपालन मंत्री

पशुपालन मंत्री ने बताया कि बरेली मण्डल के समस्त जनपदों में वर्षा की स्थिति 40 प्रतिशत से कम है अतः इन जिलों में विशेष सुविधायें प्रदान की जाय। जिसपर कृषि मंत्री ने कहा कि इसकी रिपोर्ट तीन दिन के अन्दर प्रदेश के समस्त जनपदों से मंगायी गयी है इसी रिपोर्ट के आधार पर मंत्रिमण्डल द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story