×

Air Commodore Sushil Kumar Tripathi: एयर कमोडोर सुशील कुमार त्रिपाठी विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित

Air Commodore Sushil Kumar Tripathi: एयर कमोडोर सुशील कुमार त्रिपाठी को ड्यूटी के प्रति समर्पण और उनकी असाधारण विशिष्ट सेवा को चिन्हित करने के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार वीएसएम (विशिष्ट सेवा मेडल) से सम्मानित किया गया।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 April 2023 10:04 AM GMT (Updated on: 25 April 2023 10:06 AM GMT)
Air Commodore Sushil Kumar Tripathi: एयर कमोडोर सुशील कुमार त्रिपाठी विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित
X
सुशील कुमार त्रिपाठी (सोशल मीडिया)

Air Commodore Sushil Kumar Tripathi: एयर कमोडोर सुशील कुमार त्रिपाठी को ड्यूटी के प्रति समर्पण और उनकी असाधारण विशिष्ट सेवा को चिन्हित करने के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार वीएसएम (विशिष्ट सेवा मेडल) से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित किया गया था। 20 अप्रैल 2023 को नई दिल्ली में एक अलंकरण समारोह के दौरान वायु सेना प्रमुख द्वारा प्रदान किया गया।

15 दिसम्बर 1990 को भारतीय वायुसेना में शामिल हुए थे

एयर कमोडोर सुशील कुमार त्रिपाठी का जन्म 28 जुलाई 1969 को लोकमन मोहल, कानपुर, उत्तरप्रदेश में हुआ था। उन्हें 15 दिसम्बर 1990 को भारतीय वायु सेना की लेखा शाखा में कमीशन मिला। अपने सेवाकाल के दौरान उन्होने विभिन्न प्रतिष्ठित पदों पर कार्य किया। अधिकारी ने 01 सितंबर 2021 से एयर ऑफिसर कमांडिंग वायु सेना केंद्रीय लेखा कार्यालय का कार्यभार संभाला और तब से वे इसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत हैं।

प्रतिबद्धता, विशाल अनुभव और भविष्य की अंतर्दृष्टि की अपनी अनुकरणीय भावना के साथ अधिकारी ने अपनी कमान के दौरान यूनिट को भारत सरकार के आदेश के अनुरूप भारतीय वायु सेना के लेखा सेवाओं के डिजिटलीकरण की दिशा में अविश्वसनीय परिवर्तन करने के लिए तैयार किया है। उन्होने लेखा सेवाओं को मजबूत करने और डिजिटाइज़ करने के लिए कई परियोजनाएं शुरू की हैं जिससे जमीनी स्तर पर वायु योद्धा और भारतीय वायु सेना के सिविलियन कर्मचारियों के लिए बेहतर वेतन एवं भत्ता, लेखा सुविधाएं संचालित हुई हैं। उन्होने कार्मिकों के कल्याण के लिए विभिन्न पहल भी की हैं।

अपने सर्विस करियर के दौरान उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए विभिन्न अवसरों पर वायु सेना प्रमुख और एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ़ द्वारा भी उनकी सराहना की गई।

Shreedhar Agnihotri

Shreedhar Agnihotri

Next Story