×

Air Pollution in UP: आज भी ज्यादातर शहरों की वायु गुणवत्ता खराब, जानिये अपने शहर का एक्यूआई

Air Pollution in UP: देश के ज्यादातर शहरों एक्यूआई 201 से 361 के बीच दर्ज किया गया है। सबसे ज्यादा बुरा हाल दिल्ली का जहां का एक्यूआई लेवल खराब श्रेणी के निचले स्तर पर पहुंच चुका है।

Jugul Kishor
Published on: 13 Nov 2022 1:22 AM GMT
Air Pollution
X

Air Pollution (Pic: Social Media)

Air Pollution in UP: यूपी सहित तमाम शहर इन दिनों वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हैं। जिनमें दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, पंजाब, चंडीगढ़, कानपुर, आगरा समेत कई शहरों में जहरीली हवा ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। हवा में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के कारण लोग लगातार बीमार हो रहे हैं। हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाने के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। प्रशासन की तरफ से लगातार पराली जलाने और प्रदूषण फैलाने वाले लोगों पर लगातार शिकंजा कसा जा रहा है उसके बावजूद हालतों में सुधार देखने को नहीं मिल रहा है।

लखनऊ का एक्यूआई (Lucknow AQI)

लखनऊ में सुबह के समय रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में नजर आया। तालकटोरा क्षेत्र में 285, तो वहीं लालबाग का 219 एक्यूआई दर्ज किया गया है। एक्यूआई बढ़ने से लोगों का हाल बेहाल है और ऊपर से उन्हें कोहरे का सामना करना पड़ रहा है। वायु प्रदूषण बढ़ने से बीमारी भी लोगों में बढ़ती जा रही है।

कानपुर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Kanpur AQI)

कानपुर महानगर में सुबह कोहरा गिरने के साथ ही वायु गुणवत्ता सूचकांक यानि एक्यूआइ रविवार को फिर गड़बड़ा गया। धुंध की चादर फैली होने से एक्यूआइ औसत 295 तक पहुंच गया, जो हवा की खराब स्थिति को दर्शाता है।

नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Noida AQI)

एनसीआर के शहरों में वायु प्रदूषण का कहर जारी है। आसमान में धुंध की परत अभी भी छाई हुई है। आज यानी रविवार को नोएडा में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 288 दर्ज किया गया है, जो हवा की गुणवत्ता की खराब' श्रेणी है।

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स ( Delhi AQI)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, आज रविवार को सुबह दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 361 दर्ज किया गया है, जो कि बहुत खराब कैटेगरी के अंतर्गत आता है। जिसके कारण राजधानी के लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पंजाब में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Punjab AQI)

पंजाब में किसान पराली जला रहे हैं, जिसके कारण लोगों को अब पराली के धुएं में सांस लेनी भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 240 दर्ज किया गया है, जो खराब की श्रेणी में आता है।

चंडीगढ़ मे एयर क्वालिटी इंडेक्स (Chandigarh AQI)

चंडीगढ़ में आज वायु प्रदूषण से लोगों को थोड़ा राहत मिली है।बीते दिनों जहां शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) दिल्ली के मुकाबले ज्यादा दर्ज किया जा रहा था, आज इसमें कुछ हद तक सुधार हुआ है। चंडीगढ़ में में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 106 दर्ज किया गया है, जो कि मध्यम श्रेणी में आता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story