×

Air Pollution in UP: कानपुर-लखनऊ और नोएडा में जबरदस्त प्रदूषण, जानें आपके शहर में क्‍या है हाल, चेक करें एक्‍यूआई

Air Pollution in UP: यूपी में प्रदूषण धीरे-धीरे कम होने लगा है। दिल्ली एनसीआर से सटे शहरों को छोड़ दें तो ज्यादातर जिलों में प्रदूषण का लेवल पहले से बेहतर हुआ है।

Jugul Kishor
Published on: 14 Nov 2022 6:15 AM GMT (Updated on: 14 Nov 2022 6:09 AM GMT)
Air Pollution in UP
X

Air Pollution in UP

Air Pollution in UP: यूपी में प्रदूषण धीरे-धीरे कम होने लगा है। दिल्ली एनसीआर से सटे शहरों को छोड़ दें तो ज्यादातर जिलों में प्रदूषण का लेवल पहले से बेहतर हुआ है। हालांकि अभी भी कई शहरों की हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं दिखा है। नोएडा गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर, लखनऊ में लगभग यही स्थिति है। यहां एक्यूआई अभी भी 200 के पार है। जो लोगों को लगातार बीमार कर रहा है। ठंड के साथ प्रदूषण के स्तर में वृद्धि ने लोगों की परेशानी को बढ़ा दिया है। प्रदूषण वाला कोहरा लगातार बढ़ रहा है। सुबह में लोगों को हल्की ठंड का भी प्रभाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश में धीरे-धीरे ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।

नोएडा का एक्यूआई (Noida AQI)

सोमवार को एक बार फिर नोएडा के हालत बिगड़ते हुए नजर आए है। आज नोएडा सेक्टर 116 का एयर क्वालिटी इंडेक्स 276 दर्ज किया गया है। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा की हालत और भी ज्यादा खराब है। यहां का एक्यूआई 297 दर्ज किया गया है। जो खराब की श्रेणी में आता है।

मेरठ का एक्यूआई (Meerut AQI)

शहर से लेकर देहात तक वायु प्रदूषण की रफतार बढ़्ती जा रही है। जिस कारण से मेरठ का एक्यूआई खराब श्रेणी में है। 24 घंटे में थोड़ा सुुुधार हुआ है, लेकिन अभी हालात अभी ऐसे ही बने हुए है। एयर क्वालिटी इंडेक्स में मामूली गिरावट दर्ज की गई। परंतु एक्यूआई का यह स्तर भी सेहत के लिए हानिकारक है। मेऱठ का एक्यूआई 271 दर्ज किया गया है जो खऱाब की श्रेणी में आता हैै।

आगरा का एक्यूआई (Agra AQI)

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में सांस रोग के मरीजों की संख्या प्रदूषण के कारण बढ़ रही है। दरअसल, शहर की हवा दमघोंटू हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में आगरा का औसतन एक्यूआई 203 है।

कानपुर का एक्यूआई (Kanpur AQI)

कानपुर शहर में भी प्रदूषण का स्तर बहुत खराब स्तर पर पहुंच गया है। कानपुर में आज सोमवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 336 दर्ज किया गया है। कानपुर की एयर क्वालिटी एक बार फिर बिगड़ गयी है।

लखनऊ का एक्यूआई (Lucknow AQI)

लखनऊ में एक्यूआई की स्थिति सामान्य नहीं है। लालबाग और सेंट्रल स्कूल के पास प्रदूषण स्तर खराब है, यहां एक्यूआई 210 दर्ज किया गया है। वहीं कुकरैल पिकनिक स्पॉट के पास 126 एक्यूआई दर्ज हुई। अंबेडकर यूनिवर्सिटी के पास 193 और गोमतीनगर में 163 एक्यूआई दर्ज किया गया है। लखनऊ में कुछ जगहों पर वायु गुणवत्ता सुधरती हुई नजर आ रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story