×

UP Politics: क्या कांग्रेस में जा सकते हैं आजम खान, अजय राय से मुलाकात को लेकर गरमाई सियासत, अखिलेश यादव ने बोला कांग्रेस पर बड़ा हमला

UP Politics: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की आजम खान से प्रस्तावित मुलाकात को लेकर सियासत गरमा गई है। इसे कांग्रेस की ओर से आजम खान को पार्टी में शामिल करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 Oct 2023 4:20 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 6:40 AM GMT)
Azam Khan, Ajay Rai, Akhilesh Yadav
X

Azam Khan, Ajay Rai, Akhilesh Yadav (photo: social media ) 

UP Politics: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय आज सीतापुर जेल में बंद सपा नेता मोहम्मद आजम खान से मुलाकात करने वाले हैं। आजम खान को बेटे अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र के मामले में दोषी करार देते हुए सात साल के कारावास की सजा सुनाई गई है। इस मामले में उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को भी सात-सात साल की सजा सुनाई गई है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की आजम खान से प्रस्तावित मुलाकात को लेकर सियासत गरमा गई है। इसे कांग्रेस की ओर से आजम खान को पार्टी में शामिल करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने इस मुलाकात को लेकर कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि उस समय कांग्रेस के नेता कहां थे, जिस समय आजम खान को फंसाया जा रहा था।

आजम से मुलाकात कांग्रेस का बड़ा सियासी दांव

प्रदेश के सियासी हल्कों में यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय की आजम खान से होने वाली मुलाकात की खासी चर्चा है। आजम खान से मुलाकात से पूर्व अजय राय ने भाजपा पर विपक्ष के नेताओं को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि भाजपा की ओर से जिन नेताओं को प्रताड़ित किया जा रहा है, कांग्रेस उनके लिए आवाज उठाएगी। इसी सिलसिले में हम आजम खान से सीतापुर जेल में मुलाकात करेंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से उठाए गए इस कदम को बड़ा सियासी दांव माना जा रहा है। अभी तक सपा मुखिया अखिलेश यादव आजम खान से मुलाकात करने के लिए सीतापुर जेल नहीं पहुंचे हैं मगर उससे पहले ही अजय राय ने उनसे मुलाकात का कार्यक्रम तय कर दिया है।


इसके बाद यह चर्चाएं शुरू हो गई हैं कि क्या आजम खान आने वाले दिनों में कांग्रेस का दामन थामेंगे? हालांकि इस मुद्दे पर अभी तक कांग्रेस या आजम खान की ओर से कोई बयान नहीं जारी किया गया है मगर कांग्रेस के इस कदम को आजम खान को लुभाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। कांग्रेस की ओर से उठाए गए इस कदम को सोची समझी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है क्योंकि कांग्रेस ने आजम खान के जरिए मुस्लिम वोट बैंक में सेंध लगाने पर निगाहें लगा रखी हैं।

अखिलेश यादव ने साधा कांग्रेस पर निशाना

कांग्रेस की ओर से आजम खान पर डोरे डालने की इस कोशिश को देखते हुए सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि जेल में बंद आजम खान से सभी को मुलाकात करनी चाहिए मगर कांग्रेस नेताओं को इस सवाल का जवाब जरूर देना चाहिए कि वे उस समय कहां थे जब आजम खान को फंसाया जा रहा था। अखिलेश यादव ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि सच्चाई तो यह है कि आजम खान को फंसाने में कांग्रेस के नेता भी शामिल थे।

अखिलेश यादव के इस बयान से समझा जा सकता है कि कांग्रेस की रणनीति को लेकर वे भी सतर्क को हो गए हैं और इसी कारण उन्होंने अजय राय की मुलाकात को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है।


आजम को क्यों लुभाने में जुटी है कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने के बाद अजय राय लगातार सूबे में कांग्रेस को मजबूत बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। दरअसल कांग्रेस की नजर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर टिकी हुई है। हाल के लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान प्रदेश में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। इसलिए कांग्रेस ने अभी से ही लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

आजम खान से अजय राय की प्रस्तावित मुलाकात को भी इसी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। आजम खान को प्रदेश की सियासत में कद्दावर नेता के रूप में देखा जाता रहा है। उनके खिलाफ हुए ताबड़तोड़ एक्शन को लेकर मुस्लिम मतदाताओं में भी उनके प्रति सहानुभूति दिख रही है। आजम खान के जरिए कांग्रेस ने मुस्लिम वोट बैंक को साधने पर भी निगाहें लगा रखी हैं।


मध्य प्रदेश की सीटों को लेकर तीखी बयानबाजी

मध्य प्रदेश में सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस और सपा के रिश्तों में पहले ही काफी तल्खी आ चुकी है। इस मुद्दे पर सपा मुखिया अखिलेश यादव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय के बीच तीखी बयानबाजी हुई थी। सपा मुखिया अखिलेश यादव का कहना था कि कांग्रेस को अपने चिरकुट नेताओं से बयान नहीं दिलवाना चाहिए। इसका जवाब देते हुए अजय राय ने कहा था कि जो नेता अपने पिता का सम्मान नहीं कर सका, वह दूसरे दलों के नेताओं का क्या सम्मान करेगा। उन्होंने यहां तक कह दिया था कि मध्य प्रदेश की सियासत में सपा की कोई हैसियत नहीं है।

बाद में इस विवाद में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी कूद पड़े थे और उन्होंने कहा था कि अरे भाई छोड़ो अखिलेश-वखिलेश को। हालांकि बाद में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दखल के बाद दोनों दलों के बीच तीखी बयानबाजी थम गई थी मगर आजम खान के मुद्दे पर एक बार फिर सियासी माहौल गरमा गया है।

अभी तक नहीं मिली आजम से मुलाकात की अनुमति

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने आज सीतापुर जेल में आजम खान से मुलाकात के लिए अनुमति देने की मांग की है मगर जेल प्रशासन ने अभी तक मुलाकात की अनुमति नहीं दी है। इस मुलाकात के दौरान अजय राय के साथ कांग्रेस के कई अन्य नेता भी मौजूद रहेंगे। जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से मुलाकात की अनुमति के लिए डीएम के पास पत्र भेजा गया है।

जेल नियमों के मुताबिक एक सप्ताह के दौरान सिर्फ एक मुलाकात ही हो सकती है। बुधवार को ही आजम खान के बेटे मोहम्मद अदीब ने सपा के पूर्व विधायक अनूप गुप्ता और सपा के जिला अध्यक्ष छत्रपाल सिंह यादव के साथ आजम खान से मुलाकात की थी।

जेल अधीक्षक एसके सिंह का कहना है कि जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से आज मुलाकात के संबंध में फोन आया था मगर इस सप्ताह मुलाकात संभव नहीं है। इसके लिए दूसरी तारीख देनी होगी और आजम खान से चर्चा के बाद मुलाकात की अनुमति के संबंध में फैसला किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story