Uttar Pradesh: अखिलेश यादव और आजम खान ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, दोनों विधायक बने रहेंगे

Akhilesh Yadav-Azam Khan resign: लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद अखिलेश यादव करहल विधानसभा से विधायक बने रहेंगे और विधानसभा में अपनी पार्टी का नेतृत्व करते रहेंगे।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By aman
Published on: 22 March 2022 8:50 AM GMT (Updated on: 22 March 2022 8:58 AM GMT)
Akhilesh Yadav and Azam Khan: Akhilesh Yadav and Azam Khan resign from Lok Sabha both coninue as mla
X

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को सौंपा इस्तीफा

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद से यह कयास लगाए जा रहे थे कि क्या अखिलेश यादव सांसद रहेंगे या फिर विधायक? अब इस पर विराम लग गया है और उन्होंने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। अखिलेश करहल से विधायक बने रहेंगे और विधानसभा में अपनी पार्टी का नेतृत्व करते रहेंगे।

इससे पहले यह कहा जा रहा था कि अखिलेश विधायक पद से इस्तीफा देंगे और सांसद बने रहेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अखिलेश यादव आजमगढ़ से सांसदी छोड़कर विधायकी करते रहेंगे। इसके साथ ही रामपुर के सांसद आजम खान ने भी सांसदीय से इस्तीफा दे दिया है वह भी रामपुर सदर से विधायक बने रहेंगे। हालांकि आजम खान अभी सीतापुर जेल में बंद हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को सौंपा इस्तीफा

अखिलेश यादव आज लोकसभा पहुंचे। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को अपना इस्तीफा सौंपा। उनके साथ उनके चाचा और राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव भी मौजूद थे। अखिलेश यादव के लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद लगभग ये तय हो गया, कि वह विधानसभा में विपक्ष के नेता बनेंगे और सदन से लेकर सड़क तक बीजेपी सरकार को घेरने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। क्योंकि अखिलेश यादव एक का इस चुनाव (2022) में जहां सीटें बढ़ी हैं वहीं उनका वोट प्रतिशत में भी भारी इजाफा हुआ है। हालांकि, वह सत्ता से दूर जरूर है लेकिन उनकी सीट और वोट प्रतिशत बढ़ने से उनके हौसले जरूर हैं। अखिलेश यूपी में रहकर अपनी पार्टी को और मजबूत कर 2024 और 2027 के लिए पूरी तरह से तैयार करेंगे।

आजमगढ़, रामपुर है सपा का गढ़

अखिलेश यादव और आजम खान के इस्तीफे के बाद अब इन दोनों सीटों पर लोकसभा के उप चुनाव होंगे। जाहिर है कि यह दोनों सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ है, क्योंकि यहां विधानसभा के चुनाव में भी समाजवादी पार्टी ने पूरी तरह से क्लीन स्वीप किया है। ऐसे में लोकसभा के उपचुनाव में भी उन्हें जीत की उम्मीद होगी।

2019 में अखिलेश यादव बने थे सांसद

आपको बता दें, कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में जहां आजमगढ़ से मुलायम सिंह यादव ने जीत हासिल की थी, वहीं 2019 में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने यहां से पर्चा भरा और उन्हें भारी मतों से जीत हासिल हुई थी। इसी तरह अखिलेश यादव ने 2019 में रामपुर से आजम खान को मैदान में उतारा था और उन्होंने भी जीत हासिल की थी।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story