×

अखिलेश यादव का बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस वे को लेकर भाजपा पर हमला

अखिलेश यादव ने उम्मीद जताई है कि विजय सिंह के आने से समाजवादी पार्टी को मजबूती मिलेगी। विजय सिंह ने कहा कि सभी दलों ने आदिवासी समाज को धोखा दिया है। अखिलेश यादव पर पूरा विश्वास है कि वही न्याय करेंगे, तथा सम्मान देंगे।

राम केवी
Published on: 29 Feb 2020 2:10 PM GMT
अखिलेश यादव का बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस वे को लेकर भाजपा पर हमला
X

लखनऊः समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे बनाने की घोषणा है लेकिन बुंदेलखण्ड के हृदयस्थल झांसी को इससे अलग रखा गया है। अचरज की बात है कि झांसी छोड़कर भाजपा सरकार इटावा पर मेहरबानी दिखा रही है। बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे इटावा से जुड़ने पर सैफई के पास से भी गुजरेगा। सैफई से जबर्दस्त एलर्जी दिखाने वाली भाजपा में अचानक इतनी रहमदिली क्यों है?

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर उठाए सवाल

बताया गया है कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे 6लेन सड़क होगी लेकिन यह नहीं पता कि वहां सर्विस लेन होगी या नहीं। वहां पुल-पुलिया बनेंगी या नहीं? अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार करेंगे या नहीं? इसके रास्ते को मंडियों से जोड़ने का भी इरादा है या नहीं? आखिर इसमें डिवाईडर कितना है? रोड कांग्रेस के इस सबके लिए मानक तय हैं, इन मानको की चर्चा क्यों नहीं?

सच तो यह है कि भाजपा सरकार अब तक अपनी एक भी बड़ी योजना लागू नहीं कर पाई है। बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे को बनाना ही है तो आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसा बनाना चाहिए। अगर नकल ही करनी है तो पूरी नकल कर लेतें। डिफेंस कारिडोर बनाने का एलान बड़े जोरशोर से किया गया लेकिन यह नहीं मालूम कि उसके लिए कितनी जमीन बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे के पास होगी या दूर होगी?

समाजवादी पार्टी ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में झांसी से सिद्धार्थनगर तक एक्सप्रेस-वे बनाने का वादा था। भाजपा सरकार ने अभी तक तो बुन्देलखण्ड के लिए कुछ किया नहीं। वहां पेय जल के अभाव, किसानों की कर्ज से मजबूरी में आत्महत्या, अवैध खनन, बढ़ते अपराध की समस्याओं के निराकरण के लिए भाजपा सरकार अपना कोई रोड मैप नहीं बना सकी है।

समाजवादी सरकार ने वहां पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण, तालाब-कुओं की खुदाई का काम शुरू किया था। समाजवादी सरकार में ही सौरऊर्जा, सड़कों का निर्माण एवं समाजवादी खाद्य पैकेट की व्यवस्था की गई थी। जब से भाजपा सरकार में आयी तभी से बुन्देलखण्ड का विकास अवरूद्ध है।

दुद्धी सोनभद्र से सात बार विधायक विजय सिंह गौंड सपा में गए

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समक्ष आज दुद्धी सोनभद्र से सात बार विधायक रहे विजय सिंह गौंड ने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। उन्होंने समाजवादी पार्टी की नीतियों और अखिलेश यादव के नेतृत्व पर आस्था जताते हुए सन् 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने का संकल्प लिया।

अखिलेश यादव ने उम्मीद जताई है कि विजय सिंह के आने से समाजवादी पार्टी को मजबूती मिलेगी। विजय सिंह ने कहा कि सभी दलों ने आदिवासी समाज को धोखा दिया है। अखिलेश यादव पर पूरा विश्वास है कि वही न्याय करेंगे, तथा सम्मान देंगे।

अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में आदिवासियों के विकास के लिए बहुत सी योजनाएं लागू की थी। 2022 में समाजवादी सरकार बनने पर आदिवासियों का भाग्य उदय हो सकेगा। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व विधायक अविनाश कुशवाहा, जिलाध्यक्ष विजय यादव, इश्तियाक खान एवं नीरेन्द्र सिंह गौंड भी उपस्थित थे।

प्रतिनिधिमंडल अखिलेश से मिले

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज अखिल भारतीय पिछड़ा समाज महासंघ उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की।

भगवान बुद्ध समाज सेवा संस्थान, श्रावस्ती, के अध्यक्ष रक्षाराम मौर्य ने कहा कि समाज में समान भागीदारी के लिए जातीय गणना बहुत आवश्यक है। इसके लिए संगठन द्वारा गैसड़ी बाजार, जनपद बलरामपुर में एक विशाल सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग समाज महासंघ उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधिमण्डल ने अखिलेश यादव द्वारा जातीय जनगणना के लिए प्रतिबद्धता एवं सार्थक प्रयास किए जाने की प्रशंसा की। उसके लिए संगठन की तरफ से आभार प्रदर्शित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक अविनाश कुशवाहा भी थे।

इसे भी पढ़ें

चुनावी मोड में आने की तैयारी में सपा, अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं को दिए निर्देश

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से भेंट करने वालों में प्रमुख थे सर्वश्री रक्षाराम मौर्य, पवन कुमार मौर्य, सियाराम मौर्य, चन्द्रप्रकाश यादव, शक्तिवेश मौर्य, निजामुद्दीन अंसारी, मोहित पासवान ‘‘ललित‘‘, आनन्दशील मौर्य, सुभाष मौर्य तथा धरम सिंह रावत।

राम केवी

राम केवी

Next Story