×

Birthday Special : आज भी अखिलेश का 'काम बोलता है', इन योजनाओं से मिली विकास को नई दिशा

Akhilesh Yadav Birthday : एक सबसे कम उम्र के युवा मुख्यमंत्री के रूप में अखिलेश यादव ने राज्य की राजधानी के रूप में लखनऊ पर विशेष ध्यान दिया।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shivani
Published on: 30 Jun 2021 9:48 AM GMT (Updated on: 3 July 2021 8:26 AM GMT)
Akhilesh Yadav Birthday Special
X

अखिलेश यादव (डिजाइन फोटो)

Akhilesh Yadav Birthday : एक जुलाई को समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव का जन्मदिन (Akhilesh Yadav Birthday) है। एक मुख्यमंत्री के रूप में अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के विकास (Uttar Pradesh Development) के लिए वृहत स्तर पर काम किया, जिसकी बानगी है वर्तमान सरकार का अखिलेश यादव के शुरू किये गए प्रोजेक्ट्स (Akhilesh Government Projects) पर अब तक काम करते रहना। यही वजह थी कि अखिलेश यादव को यकीन था कि अगर प्रदेश के मतदाता विकास के लिए मतदान करेंगे तो उनकी सरकार की वापसी होगी और उनका काम बोलता है का नारा साकार होगा।

उम्मीद के अनुसार किया काम

बहुजन समाज पार्टी की सरकार के बाद जब अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार आई तो जनता को बहुत अधिक उम्मीदें थीं और अखिलेश यादव ने कुर्सी सम्हालने के साथ 2012 के चुनावों के दौरान किये गए वायदों को पूरा करना शुरू किया। इस संबंध में मेधावी छात्रों को लैपटाप वितरण की उनकी स्कीम सुपरहिट रही, जिसे हर तरफ सराहना मिली। इस स्कीम से समाजवादी पार्टी के स्टैंड में बहुत बड़ा परिवर्तन भी दिखा, क्योंकि उनके पिता मुलायम सिंह यादव अंग्रेजी का विरोध करते रहे थे और वह लैपटॉप जैसी योजना के हिमायती रहे।

ये योजनाएं रहीं चर्चा में

इसी तरह कन्या विद्याधन योजना ने बड़ी संख्या में लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया, जिसमें 12वीं पास लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए एक बार में 30 हजार रुपये की सहायता दी गई।

इसके साथ ही एक सबसे कम उम्र के युवा मुख्यमंत्री के रूप में अखिलेश यादव ने राज्य की राजधानी के रूप में लखनऊ पर विशेष ध्यान दिया। इस के तहत उन्होंने लखनऊ के आधारभूत ढांचे पर फोकस किया और लखनऊ मेट्रो (Lucknow Metro) और आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे (Agra Lucknow Expressway) की शुरुआत की और ऩोएडा- ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो संचालन की योजना तैयार की। सपा सरकार के प्रयासों से ही आगरा एक्सप्रेस देश का सबसे बड़ा हरियाली युक्त एक्सप्रेस बना।

जल्द मिलेगा एक और एक्सप्रेस वे

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे जिस पर इन दिनों अंतिम चरण का काम चल रहा है। इसकी शुरुआत भी अखिलेश सरकार ने ही पूर्वी उत्तर प्रदेश को लखनऊ से जोड़ने के लिए की थी। अखिलेश यादव के क्लीन यूपी ग्रीन यूपी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली।
इसके अलावा गोमती नदी के किनारों के सौंदर्यीकरण को कौन भूल सकता है। जनेश्वर मिश्र पार्क (Janeshwar Mishra Park) जो कि क्षेत्रफल में लंदन के हाइडे पार्क से विशाल है। यह आज भी लोगों के लिए घूमने फिरने वाली अच्छी जगहों में से एक है।

इकाना स्टेडियम बन गया अटलबिहारी वाजपेयी स्टेडियम

अखिलेश यादव का मुख्यमंत्री के रूप में सबसे बड़ा काम एक राज्य एक नंबर योजना थी, जिसके तहत 1090 हेल्पलाइन (1090 Helpline) की शुरुआत की गई। यह लगातार 24 घंटे काम करती रहती है। इसके अलावा इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium), जो अब अटलबिहारी वाजपेयी स्टेडियम हो गया है। अखिलेश सरकार की लखनऊ को बड़ी सौगात है। सामाजिक सुरक्षा देने के लिए 45 लाख परिवारों को 500 रुपये महीने की समाजवादी पेंशन योजना (Samajwadi Pension Yojana) का लाभ दिया। न केवल सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री के रूप में बल्कि अपने कामों के लिए भी इंडियन एक्सप्रेस ने 2016 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्वों में अखिलेश यादव को स्थान दिया।

कुल मिलाकर अखिलेश यादव ने एक मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश के विकास को बढ़ावा देने के लिए काफी काम किया। हालांकि आलोचकों ने उनके इन सब कामों पर सवाल उठाए, लेकिन सच यही है कि आज सूबे को अखिलेश यादव के शुरू कराए गए विकास का लाभ मिल रहा है।
Shivani

Shivani

Next Story