×

फुटबाल और क्रिकेट के बेहद शौकीन हैं अखिलेश यादव, खा चुके हैं नाक पर गहरी चोट

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ऐसे राजनेता हैं जिनका खेलों से विशेष लगाव है।

akhilesh yadav
X

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राजनीतिक इतिहास में कई मुख्यमंत्री हो चुके हैं लेकिन समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ऐसे राजनेता हैं जिनका खेलों से विशेष लगाव है। अपने मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान भी उन्होंने खेलों के विकास के लिए कई काम किए। यहां तक कि उन्होंने बंद पड़े आईएएस वीक की भी फिर से शुरुआत कराई और मुख्यमंत्री इलेवन और आईएएस इलेवन के बीच मैच आयोजित कराने का काम किया। जिसे प्रदेश के लोग आज भी याद करते हैं।

इसके अलावा उन्होंने राजधानी लखनऊ में एक स्टेडियम की भी स्थापना कराने का काम किया। इसके पहले अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप कोई क्रिकेट स्टेडियम न होने के कारण अधिकारियों और अन्य लोगों को लखनऊ से चलकर कानपुर आना पड़ता था। पर राजधानी लखनऊ में ही इकाना स्टेडियम की स्थापना कराने का एतहासिक काम अखिलेश यादव ने किया।


पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सबसे बड़ी खास बात यह है कि वह स्वंय भी क्रिकेट बहुत अच्छा खेलते हैं। आईएएस इलेवन और मुख्यमंत्री इलेवन के बीच मैच में उन्होंने धमाकेदार बैंटिग करने के साथ ही बढ़िया बालिंग भी की। लखनऊ के लामार्ट मैदान में उनके मुख्यमंत्रित्व काल में हर साल मैच हुए जिसमें उनकी पत्नी डिम्पल यादव अपने बच्चों के साथ मैच देखने आती रही।

खेल के मामले में अखिलेश यादव की एक खास बात विशेषता और है। वह फुटबाल के बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं। अपने कालेज के दिनों में वह खूब क्रिकेट खेला करते थे। उन्होंने एक बार बताया था कि जह स्कूल के दिनों में एक फुटबाल मैच देख रहे थें तभी मैदान से खिलाड़ी की तरफ से मारा गया एक किक उनकी नाक में आकर लड़ा। जिसका असर उनकी नाक पर पड़ा। इससे अखिलेश यादव की नाक टेढ़ी हो गयी।


अखिलेश यादव के बारे में कहा जाता है कि जब भी उनको मौका मिलता है वह खेल का आनन्द जरूर लेते हैं। इसके अलावा उनको फीफा कप का भी चार साल इंतजार रहता है। अखिलेश यादव मैरोडोना स्टेफनों जार्ज बेस्ट और पेले को बेहद पसंद करते है। इसके साथ ही वहयूरो कप समेत अन्य कई अर्न्तराष्ट्रीय मैच वह अक्सर देखते है। वह अभी भी अपने बेटे अर्जुन के साथ अपने घर पर भी फुटबाल खेलते हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story