×

किसान यात्रा से पहले अखिलेश के घर का इलाका सील, कन्नौज जाने से रोकने की तैयारी

अखिलेश यादव ने कन्नौज में निकाली जाने वाली पदयात्रा में शामिल होने की घोषणा की है मगर इससे पहले ही लखनऊ स्थित अखिलेश यादव के आवास का पूरा इलाका सील कर दिया गया है। गौतमपल्ली से लेकर अखिलेश यादव के घर तक पूरे विक्रमादित्य मार्ग पर बैरिकेडिंग लगाकर पूरे रास्ते को बंद कर दिया गया है।

Newstrack
Published on: 7 Dec 2020 3:36 AM GMT
किसान यात्रा से पहले अखिलेश के घर का इलाका सील, कन्नौज जाने से रोकने की तैयारी
X
किसान यात्रा से पहले अखिलेश के घर का इलाका सील, कन्नौज जाने से रोकने की तैयारी

लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने किसानों के समर्थन में सोमवार को प्रदेश के हर जिले में किसान यात्रा निकालने का एलान किया है। पार्टी के मुखिया और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज में निकाली जाने वाली पदयात्रा में शामिल होने की घोषणा की है मगर इससे पहले ही लखनऊ स्थित अखिलेश यादव के आवास का पूरा इलाका सील कर दिया गया है। गौतमपल्ली से लेकर अखिलेश यादव के घर तक पूरे विक्रमादित्य मार्ग पर बैरिकेडिंग लगाकर पूरे रास्ते को बंद कर दिया गया है। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के जमावड़े की आशंका से विक्रमादित्य मार्ग पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ें: यूपी को बड़ी सौगात: आगरा मेट्रो का उद्घाटन आज, पीएम मोदी- योगी करेंगे शुरुआत

सपा ने किया किसान यात्राओं का एलान

समाजवादी पार्टी की ओर से जारी बयान में हाल में पास किए गए कृषि कानूनों का विरोध करने के साथ ही किसानों की मांगों का समर्थन किया गया है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने किसानों के समर्थन में पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रदेश के हर जिले में किसान यात्रा निकालने का निर्देश दिया है। इसी क्रम में अखिलेश यादव कन्नौज से किसान पदयात्रा का शुभारंभ करेंगे। पार्टी की ओर से कहा गया है कि जब तक केंद्र सरकार किसान विरोधी कानूनों को वापस नहीं लेती तब तक पार्टी पूरे प्रदेश में लगातार पद यात्राओं का आयोजन करेगी।

akhilesh yadav suport farmer movement

अखिलेश की पदयात्रा को नहीं दी अनुमति

सपा मुखिया को कन्नौज आने से रोकने के लिए लखनऊ पुलिस की ओर से व्यापक तैयारियां की गई हैं। लखनऊ में अखिलेश यादव के आवास का पूरा इलाका सील कर दिया गया है। लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय से अखिलेश यादव के आवास तक के इलाके में पुलिस बल की तैनाती की गई है। सपा की ओर से अखिलेश यादव की अगुवाई में कन्नौज में ठठिया से तिरवा तक किसान यात्रा निकालने की घोषणा की गई है।

उधर कन्नौज के डीएम राकेश कुमार मिश्र का कहना है कि अभी कोरोना का कहर खत्म नहीं हुआ है इसलिए भीड़ जुटाने की अनुमति नहीं दी जा सकती। सूत्रों के मुताबिक डीएम ने अखिलेश की अगुवाई में किसान यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी है।

सपा मुखिया ने कृषि कानून को बताया डेथ वारंट

किसान यात्रा से पहले समाजवादी पार्टी के मुखिया ने सरकार पर किसानों की मांगों की अनदेखी करने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि केंद्र सरकार की ओर से हाल में बनाए गए कृषि कानून किसानों के लिए डेथ वारंट हैं। उन्होंने कहा कि खेती का लागत मूल्य लगातार बढ़ रहा है और सरकार किसानों को झूठे सब्जबाग दिखाने में जुटी हुई है। किसानों की उपज न्यूनतम समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदी जा रही है और यही कारण है कि सपा ने किसानों की मांगों का समर्थन किया है।

ये भी पढ़ें: यूपी में एनकाउंटर: चली ताबड़तोड़ गोलियां, इनामी बदमाश चढ़ा पुलिस के हत्थे

कृषि कानून को वापस लेने की मांग

उन्होंने कहा कि हम कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का समर्थन करते हैं और पार्टी ने फैसला किया है कि जब तक यह कानून वापस नहीं लिया जाएगा तब तक पार्टी की ओर से किसान यात्राओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की कि किसान संगठनों की जायज मांग मानते हुए सरकार को इस कानून को जल्द से जल्द वापस लेना चाहिए।

अंशुमान तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story