Samajwadi Party: आरक्षण मुद्दे पर नाराज अखिलेश यादव ने कहा, पिछड़ों को कमजोर कर रही सरकार

Samajwadi Party: अखिलेश यादव ने कहा देश और प्रदेश के विश्वविद्यालयों में जब आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा है। विदेशी विश्वविद्यालयों के कैम्पस में दलित, पिछड़े, आदिवासी अध्यापकों और विद्यार्थियों को क्या मान-सम्मान पर संशय है।

Anant kumar shukla
Published on: 7 Jan 2023 12:49 PM GMT
Akhilesh Yadav said the government is weakening the backward
X

Akhilesh Yadav said the government is weakening the backward (Social Media)

Samajwadi Party: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा लगातार पिछड़ों और दलितों के आरक्षण पर हमला कर उन्हे कमजोर कर रही है। भाजपा शुरू से सामाजिक न्याय की विरोधी रही है। विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्तियों में आरक्षण की अनदेखी की गयी। कई विश्वविद्यालयों में पिछड़ों का हक मारा गया। पिछड़ों को मान-सम्मान और हक देने को लेकर भाजपा की नीयत कभी ठीक नहीं रही है। भाजपा आरक्षण के खिलाफ पिछले दरवाजे की राजनीति कर रही है।

उन्होने कहा कि देश में विदेशी विश्वविद्यालयों के कैम्पस खोलने की तैयारी हो रही है। इससे देश के छात्र-छात्राएं कितना लाभाविन्त होंगे यह तो समय बताएगा। यह तो निश्चित है कि इनमें आरक्षण जैसी कोई व्यवस्था नहीं होगी। भाजपा अपने राजनीतिक उद्देश्य को पूरा करने के लिए पिछड़ों के साथ रहने का दिखावा कर रही है। सत्ता पाने के बाद धोखा दे देती है।

विदेशी विश्वविद्यालयों के आने से खत्म हो जाएगा आरक्षण

अखिलेश यादव देश और प्रदेश के विश्वविद्यालयों में जब आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा है। विदेशी विश्वविद्यालयों के कैम्पस में दलित, पिछड़े, आदिवासी अध्यापकों और विद्यार्थियों को क्या मान-सम्मान पर संशय है। प्रतिष्ठित संस्थाओं के कैम्पस विदेशों में भी खोलने का प्रयास किया जाता तो अच्छा होता।

भर्तियों में नहीं मिल रहा आरक्षण का लाभ

उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में कई उदाहरण है जब भाजपा की सरकार ने पिछड़ों का हक मारा है। पुलिस भर्ती में आरक्षण की गलत व्याख्या कर सैकड़ों नौजवानों को नौकरी से वंचित कर दिया। 69 हजार शिक्षक भर्ती में बड़े पैमाने पर आरक्षण का घोटाला किया। भाजपा सरकार की नीयत पिछड़े और दलितों को हक और अधिकार देने के बजाय उन्हें दबाए रखने की है।

मोइनुद्दीन चिष्ती के 811 सालाना उर्स के मौके सपा ने भेजा चादर

महान सूफी संत हज़रत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिष्ती के 811 सालाना उर्स के मौके पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज अजमेर शरीफ़ के लिए चादर भेजा। हज़रत ख्वाजा गरीब नवाज़ के सालाना उर्स 29 जनवरी को पेश होगी।

अखिलेश यादव ने विश्वभर में मौजूद गरीब नवाज़ सूफी संत के अनुयायियों को मुबारकवाद देते हुए प्रदेश के विकास, सद्भाव और सौहार्द की कामना की है। उन्होंने कहा सूफी, संतो ने हमें मिल जुल कर रहने और परस्पर एक दूसरे के धर्म का सम्मान करने की सीख दी है।


मुलायम सिंह यादव ने अजमेर शरीफ़ चादर भेजने की परम्परा को शुरू किया था। जिसके बाद सालाना उर्स के मौके पर समाजवादी पार्टी की तरफ से चादर भेजी जाती रही है। हज़रत पीर बरकत मियां हाशमी नियाज़ी मदारी कौमी सदर चिश्तियां कमेटी उत्तर प्रदेश के हाथों से चादर दरबार ख्वाजा साहब में पेश की जाएगी।

इस मौके पर पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी, रामअचल राजभर, मोहम्मद आजम खान के साथ कई समर्थक मौजूद रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story