×

CM अखिलेश ने फैजाबाद में किया डिग्री कॉलेज-गोमती पर पुल का लोकार्पण

Admin
Published on: 18 April 2016 7:08 AM GMT
CM अखिलेश ने फैजाबाद में किया डिग्री कॉलेज-गोमती पर पुल का लोकार्पण
X

फैजाबाद: सीएम अखिलेश यादव ने सोमवार को फैजाबाद के ग्राम सोनवा में कामाख्या भवानी मंदिर के पास ओरियर मवई घाट पर गोमती नदी पर निर्मित पुल का लोकार्पण किया। इसके साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनवा, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सोनवा और विकास खंड मिल्कीपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सराय धनेठी का शिलान्यास भी किया। उन्होंने 154 करोड़ रुपए लागत की 84 परियोजनाओं का लोकार्पण और 88 करोड़ लागत की 41 परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। सीएम ने सराय धनेठी, अजरौली, मिल्कीपुर में राजकुमारी डिग्री कॉलेज का उद्घाटन भी किया।

-इस अवसर सीएम द्वारा 1200 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, चेक और सहायता भी वितरित की गई।

-इसके अंतर्गत 30 लाभार्थियों को लोहिया आवास आवंटन पत्र, 300 को समाजवादी पेंशन योजना परिचय पत्र, 20 छात्राओं को कन्या विद्या धन, 20 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप सहित अग्निकांड के 35 पीड़तों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता, 150 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल और अन्य सहायक उपकरण और 200 साइकिलों का वितरण किया।

-सीएम ने 11 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में बायोमीट्रिक उपस्थिति के लिए मशीन लगाने का आदेश दिया।

-इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश का चहुंमुखी विकास कर रही है।

-प्रदेश में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, मेट्रो रेल के साथ-साथ सड़कों का चैड़ीकरण और पुल आदि का बड़े पैमाने पर निर्माण कराया जा रहा है।

-प्रदेश की अवस्थापना सुविधाओं जैसे सड़क, बिजली, पानी इत्यादि को लगातार बेहतर बनाया जा रहा है।

-उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए कहा कि देश के इस सबसे लंबे प्रवेश नियंत्रित मार्ग के निर्माण में किसानों ने स्वयं आगे बढ़कर अपनी ज़मीनें दीं।

-इस मार्ग के लिए ज़मीन के अधिग्रहण में कहीं कोई दिक्कत नहीं हुई। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी भूमि की कीमत से अधिक भुगतान किया गया।

मुलायम और जगजीवन के रिश्ते चार दशक पुराने

जो लोग समाजवादी आंदोलन से जुड़े रहे हैं। वह अच्छी तरह से जानते हैं कि मुलायम सिंह यादव और जगजीवन प्रसाद के रिश्ते चार दशक पुराने हैं। संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के समय से ही उनके संबंध प्रगाढ़ रहे हैं। जगजीवन प्रसाद सपा परिवार के एक सदस्य के तौर पर भी जाने जाते हैं।

Admin

Admin

Next Story