×

Lucknow: 25 मई से शुरू होगी एकेटीयू की परीक्षा, पूरे प्रदेश में 117 केंद्रों का निर्धारण

AKTU Exam 2022: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की सम सेमेस्टर स्नातक एवं परास्नातक के रेगुलर एवं कैरीओवर की परीक्षा 25 मई से शुरू होने जा रही है।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 13 May 2022 2:17 PM GMT
Lucknow: 25 मई से शुरू होगी एकेटीयू की परीक्षा, पूरे प्रदेश में 117 केंद्रों का निर्धारण
X

एकेटीयू (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Lucknow: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सत्र 2021-22 की सम सेमेस्टर स्नातक एवं परास्नातक के रेगुलर एवं कैरीओवर की परीक्षा 25 मई से 15 जून तक होने जा रही है। इस परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 117 केंद्रों का निर्धारण किया गया है। दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में करीब एक लाख 15 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। परीक्षा ऑफलाइन (Offline Exam) मोड में होगी।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (Dr. A.P.J. Abdul Kalam Technical University) के कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्र ने 22 मार्च से 12 अप्रैल के बीच हुई विषम परीक्षा सेकेंड फेज की कॉपियों के मूल्यांकन को तेज करने को कहा गया है। कॉपियों का मूल्यांकन पूरे प्रदेश में बने 80 केंद्रों पर किया जा रहा है। जहां परीक्षकों के साथ ही मुख्य परीक्षक भी मूल्यांकन कर रहे हैं। कॉपियों का मूल्यांकन (Evaluation Of Copies) डिजिटली किया जा रहा है। परीक्षक कॉपियों को कम्प्यूटर में जांच कर वहीं नंबर दे रहे हैं। इसके लिए कम्प्यूटर लैब (Computer Lab) को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है।

छह लाख कॉपियों का मूल्यांकन पूरा

इसके लिए हर केंद्र पर मुख्य परीक्षक भी बनाये गये हैं जो कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे हैं। मुख्य परीक्षक प्रथम परीक्षक की जांची कुछ कॉपियों का फिर से मूल्यांकन कर रहे हैं, जिससे कि गुणवत्ता की जांच हो रही है। करीब 200 मुख्य परीक्षक बनाये गये हैं। अब तक करीब आठ लाख कॉपियों में से छह लाख का मूल्यांकन किया जा चुका है।

परीक्षा की सुचिता को बनाये रखने के लिए हर केंद्र पर दो-दो आब्जर्वर की तैनाती की गयी है। परीक्षा के दौरान आब्जर्वर केंद्र पर रहेंगे। पूरे प्रदेश में परीक्षा के लिए संभावित 117 केंद्रों का निर्धारण किया गया है, जिस पर करीब 1 लाख 15 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। विश्वविद्यालय में परीक्षा के लेकर तैयारियां तेज कर दी गयी है। परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story