×

Cough Syrup Row: UP में अलर्ट, WHO ने लगाया है प्रतिबंध, DCM बृजेश पाठक ने तलब की रिपोर्ट

Lucknow: गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत के बाद उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चार कफ सिरप पर प्रतिबंध लगाया है। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक से पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट तलब की है।

Shashwat Mishra
Published on: 7 Oct 2022 2:10 PM GMT
Lucknow News
X

DCM Brajesh Pathak Lucknow News

Lucknow News: गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत के बाद उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चार कफ सिरप पर प्रतिबंध लगाया है। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक से पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट तलब की है। उप मुख्यमंत्री ने दो टूक कहा कि मानक के खिलाफ चल रही दवा कंपनी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।

बता दें कि गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत हो गई है। इसको लेकर प्रदेश सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। डब्ल्यूएचओ ने भारतीय कंपनी के चार कफ सिरप पर बैन लगाया है। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक से पूरे मामले में रिपोर्ट तलब है। उन्होंने कहा कि सभी पहुलूओं पर जांच की जाए। यूपी के दवा बाजार में इस कंपनी के प्रतिबंधित कफ सिरप की बिक्री तो नहीं हो रही है?

इन सभी बिन्दुओं पर जानकारी मांगी है। उन्होंने कहा कि मानक के अनुसार जांच कर कंपनी के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाए। 24 घंटे में जांच पूरी करने के निर्देश हैं। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हरियाणा की मेडेन फार्मास्युटिकल्स द्वारा बनी चार कफ सिरप पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसमें डायथाईलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की मात्रा मानक से ज्यादा मिली है। जानकारी के तौर पर बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने कफ सिरप (Cough Syrup) के 23 नमूनों की जांच कराई थी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story