×

Sonbhadra: कांवड़ यात्रा और मोहर्रम को लेकर अलर्ट, धर्मगुरूओं के साथ बनाई रणनीति

Sonbhadra News: निर्णय लिया गया कि मोहर्रम जुलूस में शामिल होने वाले ताजिए निर्धारित साइज में ही बनाए जाएं। प्रिंटिंग प्रेस संचालकों को भी भड़काउ पोस्टर न छापने के निर्देश दिए गए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 July 2022 4:09 PM GMT
Alert regarding Kanwar Yatra and Muharram, strategy made with religious leaders, ban on provocative posters
X

सोनभद्र: कांवड़ यात्रा और मोहर्रम को लेकर पुलिस प्रशासन की बैठक, अलर्ट

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: कांवड़ यात्रा (kanwar yatra) और मोहर्रम (muharram) को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड (alert mode) में आ गया है। इस दौरान सुरक्षा और शांति व्यवस्था (security and peacekeeping) को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में धर्मगुरूओं और पीस कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की गई। इस दौरान अराजकतत्वों, और भड़काउ पोस्टर तथा सोशल मीडिया के जरिए अफवाहें फैलाने की कोशिश करने वालों पर प्रभावी नकेल की रणनीति बनाई गई।

वहीं यह भी निर्णय लिया गया कि मोहर्रम जुलूस में शामिल होने वाले ताजिए निर्धारित साइज में ही बनाए जाएं। प्रिंटिंग प्रेस संचालकों को भी भड़काउ पोस्टर न छापने, इसके लिए किसी व्यक्ति के आने पर तत्काल उसकी सूचना प्रशासन को देने के निर्देश दिए गए।

कांवड़ यात्रा और मोहर्रम दोनों शांति और सौहार्द के साथ संपन्न कराने पर जोर

अध्यक्षता कर रहे सीडीओ सौरभ गंगवार ने कहा कि श्रावण में जलाभिषेक के लिए निकाली जाने वाली कांवड़ यात्रा और मोहर्रम दोनों शांति और सौहार्द के साथ संपन्न कराए जाने हैं। इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि जो भी ताजिए निकाले जाते हैं, वह निर्धारित साइज में ही बनाए जाएं। ताकि उनको ले जाने में किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि कांवड़ यात्रा और मोहर्रम जुलूस वाले मार्गों पर पड़ने वाले विद्युत तार-केबिल चेक करा लें। जहां भी यह ढीला हो, उसे कसवा दें।


पर्व के दौरान जलापूर्ति बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जाए, इसके लिए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत को निर्देशित किया। कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कांवड़ यात्रा वाले मार्ग और मोहर्रम के जुलूस के दौरान रास्तों में साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर बनी रहे। सभी उप जिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर व्यवस्थाओं का जायजा लें और धर्मगुरूओं तथा पीस कमेटी के सदस्यों से संवाद बनाए रखें। कहा कि सोशल मीडिया या अन्य प्लेटफार्म पर किसी प्रकार की अफवाह की सूचना मिले तो, उस पर विश्वास न करें। उसके संबंध में जिला प्रशासन और पुलिस को अवगत कराएं। ताकि तत्काल इसका निराकरण किया जा सके।

एडीएम (वित्त/राजस्व) सहदेव कुमार मिश्र ने कहा कि ऐसे धार्मिक अवसरों पर यदा-कदा अराजक तत्व किसी छोटी-बड़ी घटनाओं को तूल देकर तनाव और टकराव की स्थिति को उत्पन्न करने की कोशिश करते हैं, इस दोनों समुदाय के लोग विशेष नजर रखें। इस तरह का कोई व्यक्ति जानकारी में आए तो तत्काल प्रशासन को अवगत करायें। प्रिंिटंग प्रेस संचालकों की बैठक लेकर एडीएम ने हिदायत दी कि किसी भी हाल में भड़काऊ तथ्य वाले पोस्टर और बैलेट न छापे जाएं। इस तरह का कोई पंपलेट छपवाने आता है, तो प्रशासन को उसकी जानकारी दें। अपर पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी सदर रमेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


सांस्कृतिक प्रतिभा खोज में गायकों-कलाकारों ने दी अद्भुत प्रस्तुति

सोनभद्र। आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत शुक्रवार को राजकीय कन्या डिग्री कालेज में आयोजित 'सांस्कृतिक प्रतिभा खोज' कार्यक्रम में गायकों-कलाकारों ने अद्भुत प्रस्तुति दी। इस दौरान लोक गायन, लोकनाट्य, भजन, लोक गीत, बिरहा पार्टी आदि के कुल 33 प्रतिभावान कलाकारों का चयन किया गया। इससे पूर्व एडीएम (नमांमि गंगे) आशुतोष दूबे, प्राचार्य वंदना सिंह, प्रभारी जिला सूचना अधिकारी राजेश कुमार खैरवार, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, विजयशंकर चतुर्वेदी, सुनील तिवारी, दीपक केशरवानी, अजय प्रताप कटियार ने दीप प्रज्ज्वलित कर मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन और माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

एडीएम ने कहा कि सांस्कृतिक विधाएं, किसी भी देश-समाज की सशक्त और अर्मूत धरोहर होती हैं। प्रदेश सरकार ऐसे कार्यक्रमों के जरिए, जनपद की सांस्कृतिक धरोहरों को प्रोत्साहित कर राष्ट्रीय पटल पर पहुॅचाने का कार्य करती है। रविवार को भी यहां स्थानीय कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। सूचना विभाग के नेसार अहमद, युवराज सिंह मुकेश कुमार, जगदीश प्रसाद, आर्यभट्ट सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story