×

अलीगढ़: मस्जिद के पास बने शौचालय तोड़ने पहुंचे तो की फायरिंग, एक मरा

aman
By aman
Published on: 5 Nov 2017 4:15 AM GMT
अलीगढ़: मस्जिद के पास बने शौचालय तोड़ने पहुंचे तो की फायरिंग, एक मरा
X
अलीगढ़: मस्जिद के पास बने शौचालय तोड़ने पहुंचे तो की फायरिंग, एक मरा

अलीगढ: जिले में खेत और मस्जिद के बीच बने शौचालय को तोड़ने के कारण दो समुदायों के बीच की हिंसक झड़प की सूचना है। जानकारी के अनुसार, इस घटना में एक युवक की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। बताया जा रहा है, कि पथराव और मारपीट के बाद कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।

पुलिस प्रशासन ने वारदात की संवेदनशीलता को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिए हैं। यह घटना जिला मुख्यालय से 25 किमी दूर नानऊ-सासनी मार्ग स्थित गांव खुर्रमपुर के नगला मेवाती की है। शनिवार को यह खूनी टकराव हुआ था।

ये थी वजह

इंडियन एक्सप्रेस की खबर की मानें तो इस पूरे विवाद की जड़ गांव के बाहर रामवीर शर्मा के खेत में बना शौचालय है। यह करीब दशकभर पहले तब बना था, जब खेत की मालकिन रामवीर की मां और गांव के ही बुंदू खां संयुक्त रूप से हुआ करते थे। इसका उपयोग बगल में बनी मस्जिद में आने वाले मुस्लिम करते हैं। बुंदू खां के पास खेत रहने तक कोई बात नहीं हुई। लेकिन जब आठ साल पहले रामवीर ने बुंदू खां से उनका हिस्सा खरीद लिया तो लोगों की संख्या बढ़ी और शौचालय का पानी खेत में पहुंचना रामवीर को अखरने लगा। फसल खराब होने का हवाला देते हुए रामवीर ने इसे तुड़वाना चाहा। मगर, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इसका विरोध किया।

अफसरों के यहां खूब चक्कर काटे

बताया जाता है कि बीच रामवीर ने जनप्रतिनिधियों से लेकर अफसरों के यहां खूब चक्कर काटे। दबाव तक बनवाया ताकि अफसर इसे हटवा दें। मगर, पक्का शौचालय होने के कारण जिला प्रशासन ने साफ कर दिया कि इस बारे में निर्णय का अधिकार सिर्फ सिविल कोर्ट में सकता है। उनके अधिकार में यह निर्णय करना नहीं है।

गांव में पसरा सन्नाटा

इस हिंसा में एक युवक की मौत के साथ कई लोगों के घायल होने से दोनों पक्षों के लोग गमगीन हैं। गांव में सन्नाटा पसरा है। अधिकतर लोग घरों के अंदर ही दुबके हैं। कुछ लोग घायलों के साथ अलीगढ़ जबकि कुछ विवाद से बचने के लिए गांव छोड़ गए हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story