×

Aligarh News: ग्राहकों ने लगाए शराब पर ओवररेटिंग के आरोप, दुकानदार बोला- बढ़े रेट पर ही मिलेगी, लेना हो तो खरीदो!

Aligarh News: आबकारी विभाग के उच्च अधिकारियों की मिलीभगत से जिले में संचालित अंग्रेजी शराब, बीयर और देसी शराब के ठेकों पर बिक्री करने वाले ठेकेदार ग्राहकों से खुलेआम ओवररेट पैसा वसूल रहे है।

Laxman Singh Raghav
Published on: 11 April 2023 1:42 PM GMT
Aligarh News: ग्राहकों ने लगाए शराब पर ओवररेटिंग के आरोप, दुकानदार बोला- बढ़े रेट पर ही मिलेगी, लेना हो तो खरीदो!
X
ग्राहकों ने लगाए शराब पर ओवररेटिंग के आरोप

Aligarh News: अलीगढ़ में जहरीली शराब कांड की आग लोगों के जेहन में अभी ठीक से ठंडी भी नहीं पड़ी है कि जिले में एक बार फिर आबकारी विभाग के उच्च अधिकारियों की लापरवाही का मामला सामने आया है। जहां आबकारी विभाग के उच्च अधिकारियों की मिलीभगत से जिले में संचालित अंग्रेजी शराब, बीयर और देसी शराब के ठेकों पर बिक्री करने वाले ठेकेदार ग्राहकों से खुलेआम ओवररेट पैसा वसूल रहे है। ग्राहक जब बीयर और शराब लेने के बाद अपने बाकी बचे पैसे वापस मांगते हैं। तब शराब की दुकानों पर बैठे ग्राहकों के रुपये वापस नहीं लौटते और जिद करने पर धमकी देकर भगा देते हैं।

प्रिंट रेट से ज्यादा वसूल रहे दुकानदार

जनपद में सरकार द्वारा बियर के एक कैन पर 120 रुपये का प्रिंट रेट निर्धारित किया गया है। जबकि शराब की दुकानों पर बैठे दबंग ठेकेदार और सेल्समैन आबकारी विभाग की मिलीभगत से इसे 130 रुपये में धड़ल्ले से ग्राहकों को बेच रहे है। शराब के ठेके पर सेल्समैन द्वारा बियर की एक कैन पर अवैध रूप से वसूले गए 10 रुपये और बियर की 3 कैन खरीदने पर जब ग्राहक के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट किया गया तो उससे 390 रुपये 3 बियर के वसूले गए। इसकी शिकायत जब ग्राहक के द्वारा फोन कर ठेकेदार से की गई तो ठेकेदार ने उस ग्राहक का फोन नहीं उठाया।

निर्धारित समय के बाद भी बिकती है शराब

शराब की दुकानों पर चौंकाने वाली हकीकत खैर तहसील क्षेत्र के थाना टप्पल स्थित शराब की दुकानों से निकलकर सामने आई। जहां शराब पर तय कीमत से लगभग 10 से 30 रुपए तक ज्यादा वसूले जा रहे हैं। इतना ही नहीं शराब बिक्री के बंद होने के बाद भी कई जगह बिना किसी रोकटोक के शराब बेचे जा रही है। कहने को तो रात आठ बजे बाद शराब बिक्री पर रोक लगी हुई। लेकिन शराब की कई दुकानों पर रात आठ बजे बाद भी शराब बिकती है। दुकानों के बंद करने का समय होते ही दुकान का शटर तो नीचे गिरा देते लेकिन जैसे कोई ग्राहक आता है, तो उससे ज्यादा राशि लेकर शराब दे दी जाती है। कई ठेकों पर तो शराब दूसरी जगह छिपा दी जाती है और ठेके पर आने वाले व्यक्ति को बेची जाती है। इस पर 10 से 50 रुपए तक ज्यादा वसूली जाती है। इन पर कार्रवाई करने वाले अधिकारी मौन बैठे है।

ग्राहक ने लगाया ज्यादा पैसे वसूलने का आरोप

सोमवार को थाना टप्पल क्षेत्र के अलीगढ़ पलवल रोड स्थित शराब की दुकान पर देर रात ग्राहक ज्यादा नहीं थे। शराब के ठेके पर अंग्रेजी शराब की बोतल खरीदने के लिए पहुंचे थाना टप्पल क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक गौरव का कहना है कि उसने एक अंग्रेजी शराब की छोटी बोतल सेल्समैन से खरीदी जिस बोतल पर प्रिंट रेट ₹160 अंकित हैं। जबकि शराब के ठेके पर बैठे सेल्समैन ने उससे शराब की 160 रुपए की बोतल के ₹170 लेते हुए ₹10 की अवैध वसूली की। इस पर जब उसने विरोध किया तो सेल्समैन ने कहा कि मालिक ने कहा है कि इससे कम रुपए में नहीं बेचना है। ग्राहक गौरव ने कहा कि जबरदस्ती लोगों से शराब के ठेके पर अवैध वसूली की जा रही है।

Laxman Singh Raghav

Laxman Singh Raghav

Next Story