×

Aligarh News: अब जेल में सुपरिटेंडेंट भी नहीं पहन पाएंगे स्मार्ट वॉच, जिला जेल के बाहर लगाया नोटिस

Aligarh News: नोटिस में लिखा हुआ है कि जेल में स्मार्ट वॉच और स्मार्ट ब्रास कोई भी अधिकारी कर्मचारी नहीं पहन कर जाएंगे, चूंकि यह सभी उपकरण मोबाइल से कनेक्ट होते हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 27 Feb 2023 3:07 PM GMT
Aligarh DG Jail Guideline
X

Aligarh DG Jail Guideline (Social Media)

Aligarh News: जिला कारागार की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए डीजी जेल ने एक गाइडलाइन जारी की है। अब जेल में जेल के कर्मचारियों के साथ-साथ जेल सुप्रिटेंडेंट भी स्मार्ट वाॅच नहीं पहन पाएंगे। जेल में प्रवेश के दौरान पुलिसकर्मियों की चेकिंग की जाएगी है। जेल सुपरिटेंडेंट ने जेल के बाहर नोटिस लगाया है। आदेश का पालन न करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नोटिस में लिखा हुआ है कि जेल में स्मार्ट वॉच और स्मार्ट ब्रास कोई भी अधिकारी कर्मचारी नहीं पहन कर जाएंगे, चूंकि यह सभी उपकरण मोबाइल से कनेक्ट होते हैं।

जाने जारी किए गए पत्र में क्या लिखा है

दरअसल, पुलिस महानिदेशक-महानिरीक्षक कारागार उत्तर प्रदेश के द्वारा प्रदेश की सभी जेलों के लिए जारी किए गए पत्र में लिखा गया है कि जेल में प्रायः समय देखने के दृष्टिगत अधिकतर अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा मैनुअल वाच के स्थान पर स्मार्ट वॉच, स्मार्ट बैंड का प्रयोग किया जा रहा है, जो ऐसे डिवाइस हैं जो मोबाइल से कनेक्ट होकर मोबाइल के रूप में इस्तेमाल करने-होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। इस बाबत आदेश दिया गया है कि कारागार में आने वाले किसी भी व्यक्ति (बाहरी आगंतुक-कारागार अधिकारियों-कर्मचारियों) द्वारा स्मार्ट वॉच-स्मार्ट बैंड को विजिट करने से पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है।

अधिकारी और कर्मचारियों को भी आदेश का पालन करना होगा

पहले यह आदेश उन लोगों के लिए मान्य था जो जेल में बंद हैं या फिर मुलाकात करने के लिए बाहर से मुलाकात आते हैं, अब इस आदेश का पालन जेल के अधिकारी और कर्मचारियों को भी करना होगा। डीजी जेल द्वारा यह आदेश इसलिए जारी किया गया है क्योंकि उत्तर प्रदेश की अलग-अलग जिलों से कई बार इस तरीके की खबरें भी सामने आई हैं कि अपराधियों के पास मोबाइल तक पहुंच गए और जेल में रहने के बावजूद भी बड़ी वारदातों को अंजाम दे दिया गया है, हालांकि बात अलीगढ़ जिला कारागार की जाए तो अभी तक अलीगढ़ जिला कारागार में बंद किसी भी बंदी द्वारा अपराधिक घटनाएं नहीं की गई है। अलीगढ़ जेल सुप्रिटेंडेंट बृजेंद्र सिंह यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि कल डीजी जेल का आदेश प्राप्त हुआ था। इस आदेश का तत्काल प्रभाव से पालन करते हुए जेल के बाहर नोटिस लगा दिया गया है। नोटिस में साफ तौर पर लिख दिया गया है कि कोई भी अधिकारी कर्मचारी जेल में स्मार्ट वॉच और स्मार्ट ब्रेसलेट पहनकर नहीं आएगा क्योंकि यह सभी उपकरण मोबाइल से कनेक्ट हो जाते हैं। आदेश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story