×

Aligarh News भू-माफिया के चंगुल से मुक्त जमीन पर अब गूँजेंगी किलकारियां,आंगनबाड़ी की नींव रखी गई

Aligarh News: जिले में भू-माफिया के कब्जे से मुक्त कराई जमीन पर आंगनबाड़ी व स्वास्थ्य केंद्र की नींव रखी गई है। इस दौरान केंद्र पर 101 गर्भवती महिलाओं को पोषाहार वितरित किया गया।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 24 Feb 2023 9:32 AM GMT
Aligarh News
X

महिलाओं को पोषाहार देतें अधिकारी (फोटो: सोशल मीडिया)

Aligarh News: जिले में भू-माफिया के कब्जे से मुक्त कराई जमीन पर आंगनबाड़ी व स्वास्थ्य केंद्र की नींव रखी गई है। इस दौरान केंद्र पर 101 गर्भवती महिलाओं को पोषाहार वितरित किया गया।इस केंद्र पर साढ़े तीन सौ बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केंद्र की सुविधा के साथ स्वास्थ्य उप केंद्र का निर्माण भी किया गया है। शुक्रवार को इस केंद्र का उद्घाटन कमिश्नर नवदीप रिणवा ने किया। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पुरानी चुंगी गेट के पास केके देवी ट्रस्ट की जमीन व भवन पर भूमाफिया का कब्जा था।

जिसे 6 महीने पहले जिलाधिकारी ने माफिया के चुंगल से मुक्त कराया था। अब इस केंद्र पर 5 आंगनबाड़ी केंद्र और स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई है। इस मौके पर जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि इस भवन में नन्हे-मुन्ने बच्चों की किलकारियां गूँजेंगी। इस मौके पर कमिश्नर और जिलाधिकारी द्वारा 101 गर्भवती महिलाओं को उनके स्वास्थ्य जागरूकता के लिए गोद भराई और 5 बच्चों का अन्न प्राशन भी कराया गया। अलीगढ़ कमिश्नर नवदीप रिणवा ने आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन करने के बाद कहा कि प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है। सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में नीति लागू की गई है कि ऐसी परिसंपत्तियों जिन पर अवैध कब्जा है। भू माफियाओं की नजर है, उन्हें खाली कराकर जन उपयोग में लाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि केके देवी चैरिटेबल ट्रस्ट भवन के जीर्णोद्धार में जेके सीमेंट के सीएसआर फंड से निर्माण कराया गया है।

उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से अब यहां सन्नाटा नहीं, बल्कि नन्हें मुन्नें बालक बालिकाओं की किलकारियां गूँजेंगी। गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही नौनिहालों का टीकाकरण समेत अन्य स्वास्थ्य की देखभाल भी यहां की जाएगी। इस आंगनबाड़ी केंद्र में 125 बच्चे पंजीकृत हैं। जो शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, वही 6 माह से 3 वर्ष तक के करीब 350 और 3 वर्ष 6 वर्ष के 115 बच्चे पोषाहार से लाभान्वित होंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story