×

Aligarh News: तिरपाल से ढकी गईं मस्जिदें, होली के रंग से बचाने की कवायद

Aligarh News:होली के त्योहार को देखते हुए पूर्व में केवल कोतवाली क्षेत्र की मस्जिद रंगरेजान को करीब 6 सालों से एहतियात के तौर पर तिरपाल से ढक दिया जाता था।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 7 March 2023 7:39 AM GMT
Aligarh Mosques
X

Aligarh Mosque (photo: social media )

Aligarh News: अलीगढ़ में पहली बार आधा दर्जन मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया है। ये मस्जिद थाना देहली गेट, बन्ना देवी और थाना कोतवाली इलाकों में हैं। होली के त्योहार को देखते हुए पूर्व में केवल कोतवाली क्षेत्र की मस्जिद रंगरेजान को करीब 6 सालों से एहतियात के तौर पर तिरपाल से ढक दिया जाता था। लेकिन इस बार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आयोजित जुलूस और मेला कार्यक्रम को देखते हुए प्रशासन ने अब्दुल करीम चौराहे से लेकर देहली गेट चौराहे तक की कई मस्जिदों को ढकवा दिया है। बताया जा रहा है कि होली के रंग मस्जिद पर न पड़े, इसलिए इन्हें ढका गया है। पिछले पांच-छह सालों से यहां मस्जिद ढकी जा रही हैं। इससे पहले यह कवायद नहीं होती थी। हालांकि प्रशासन भी एहतियात के तौर पर मस्जिद को ढकवा देता है।

‘अति संवेदनशील’ हैं इलाके

दरअसल, यह पूरा इलाका बेहद संवेदनशील है। पिछले 5-6 सालों से यह रिवाज चला आ रहा है कि मस्जिद को रंगों से बचाने के लिए उनपर तिरपाल डाल दिया जाता है। अलीगढ़ मस्जिद को ढकने वाले सलीम ने बताया कि चौराहा सब्जी मंडी, कन्वरीगंज, अंसारी मस्जिद और देहली गेट चौराहे के पास बनी मस्जिदों को ढका गया है। पहले केवल अब्दुल करीम चौराहे की मस्जिद को ढका जाता था लेकिन इस बार मेला और जुलूस निकल रहा है। इसमें कुछ असामाजिक तत्व भी होते हैं। कोई नशे में मस्जिदों पर रंग न फेंक दें, इसलिए सुरक्षा के लिहाज से करीब आधा दर्जन मस्जिदों को ढका गया है।

योगी सरकार बनने के बाद से होता है ये’

लोगों ने बताया कि जबसे योगी सरकार बनी है, तबसे सुरक्षा के मद्देनजर खासकर मुख्य मार्ग की मस्जिदें ढकी जा रही हैं। हालांकि इन इलाकों में पुलिस भी तैनात होती है। लेकिन फिर भी मस्जिद पर रंग न पड़े, इसलिए कई इलाकों में मस्जिदों को ढका गया है। वहीं कुछ लोग मानते हैं कि मस्जिद नमाज की जगह है। इसलिए इसे पाक-साफ बनाए रखने के लिए ढका जाता है। प्रशासन भी इसमें सहयोग करता है। मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है कि जबसे योगी सरकार बनी है, तभी से एहतियात के तौर पर मस्जिद ढकी जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story