×

एक बार फिर विवादों में AMU, प्रोफेसर पर लगा देवी-देवताओं का अपमान करने का आरोप

एएमयू के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार पर हिंदू देवी – देवताओं के बारे में आपत्तिजनक पढ़ाई कराने का आरोप लगा है। विश्वविद्यालय के पर्व छात्रों ने इस मामले की लिखित शिकायत यूनिवर्सिटी प्रशासन से की है। जिसे संज्ञान में लेते हुए एएमयू ने एक्शन लिया है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 6 April 2022 2:00 PM GMT
Aligarh muslim university
X

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय। (Social Media) 

Aligarh: प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) बीते कुछ समय से लगातार विवादों के केंद्र में रहा है। एकबार फिर यह विश्वविद्यालय नए विवाद के चपेट में आ गया है। एएमयू के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार (AMU Assistant Professor Dr Jitendra Kumar) पर हिंदू देवी-देवताओं के बारे में आपत्तिजनक पढ़ाई कराने का आरोप लगा है। विश्वविद्यालय के पर्व छात्रों ने इस मामले की लिखित शिकायत यूनिवर्सिटी प्रशासन से की है। जिसे संज्ञान में लेते हुए एएमयू ने एक्शन लिया है। एएमयू (AMU) ने असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार (AMU Assistant Professor Dr Jitendra Kumar) को निलंबित कर दिया है।

दरअसल आरोपी असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार (AMU Assistant Professor Dr Jitendra Kumar) एएमयू से अटैच जेएन मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग में कार्यरत हैं। कुमार ने लेक्चर के दौरान जिस पीपीटी के जरिए पढ़ा रहे थे उस पर हिंदू देवी – देवताओं के बारे में आपत्तिजनक बातें लिखी थीं। कुछ छात्रों ने इसका फोटो खींच कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। जिसके बाद आरोपी प्रोफेसर पर कार्रवाई की मांग उठने लगी। एएमयू प्रशासन ने आरोपी प्रोफेसर से 24 घंटे में इसपर जवाब तलब किया था।

आरोपी प्रोफेसर की सफाई

विवाद गहराने के बाद आरोपी असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार (AMU Assistant Professor Dr Jitendra Kumar) ने अपनी सफाई पेश की है। आरोपी प्रोफेसर ने अपने माफीनामे में लिखा कि उसके पढ़ाने का मकसद धार्मिक मान्यताओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था बल्कि समझाना था कि रेप समाज का एक हिस्सा है।

प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत

आरोपी असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार (AMU Assistant Professor Dr Jitendra Kumar) जिस विवादित पीपीटी से पढ़ा रहे थे उसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। हिंदू संगठनों ने भी उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। भाजपा नेता डॉ निशित शर्मा ने सिविल लाइन थाने में डिपार्टमेंट की चेयरमैन सहित असिस्टेंट प्रोफेसर के खिलाफ तहरीर दे दी है। उनका कहना है कि प्रोफेसर डिपार्टमेंट के चेयरमैन के बगैर जानकारी के ये सब नहीं पढाया होगा, चेयरमेन को जरूर सारी बातें पता होंगी। लिहाजा दोनों पर कार्रवाई जरूरी है। बता दें कि भाजपा नेता डॉ निशित शर्मा एएमयू के पूर्व छात्र नेता रह चुके हैं।

दो वरिष्ठ प्रोफेसर मामले की करेंगे जांच

सीओ श्वेताभ पांडेय (CO Shwetabh Pandey) ने बताया कि मामले की जांच चल रही है। आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ विवादित पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रकरण में FIR (IPC 153a, 295a,298,505) दर्ज की गई है। वहीं मामला तूल पकड़ता देख अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने भी मामले पर जांच बैठा दी है। दो वरिष्ठ प्रोफेसर मामले की जांच करेंगे। जांच तक आरोपी असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जीतेंद्र कुमार निलंबित रहेंगे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story