×

UP में फिर बदला शहरों का नाम, जानें क्या होगा अलीगढ़ और मैनपुरी का नया नाम

जिला पंचायत की हुई बैठक में अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव रखा गया था । जिसे सर्वसम्मति से पास भी कर दिया गया ।

Ashish Lata
Written By Ashish LataPublished By Monika
Published on: 17 Aug 2021 9:16 AM GMT (Updated on: 17 Aug 2021 9:20 AM GMT)
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो : सोशल मीडिया )

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में नाम बदलने का सिलसिला काफी पुराना है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने जबसे सत्ता संभाला, तब से नाम बदला जा रहा है। जहां एक बार फिर से अलीगढ़ (Aligarh name change to Harigarh) जिले का नाम 'हरिगढ़' रखने का प्रस्ताव पास हो गया है । इसके साथ ही मैनपुरी (Mainpuri name change to Mayan Rishi ) का नाम भी मयन ऋषि के नाम पर रखने का प्रस्ताव जिला पंचायत (zila Panchayat) में पास किया गया है ।

जिला पंचायत की हुई बैठक में अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव रखा गया था । जिसे सर्वसम्मति से पास भी कर दिया गया । अलीगढ़ में जिला पंचायत बोर्ड की बैठ में केहरी सिंह और उमेश यादव ने अलीगढ़ का नाम बदलकर 'हरिगढ़' रखने का प्रस्ताव रखा था, जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पास कर दिया ।

वहीं मैनपुरी में जिला पंचायत के सदस्यों ने मयन ऋषि की तपोभूमि होने के चलते मैनपुरी का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव रखा गया । जिसे जिला पंचायत सदस्यों के बहुमत से पास कर दिया गया ।

जिला पंचायत सदस्यों का विरोध

हालांकि बैठक के दौरान मैनपुरी का नाम बदले जाने को लेकर कुछ जिला पंचायत सदस्यों की ओर से विरोध भी किया गया । लेकिन, बहुमत के आधार पर जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने मैनपुरी का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव पास कर दिया । बता दें कि जिला पंचायत में पास किए गए इन प्रस्तावों को अब सरकार के पास भेजा जाएगा, जहां फैसला लिया जाएगा इनका नाम बदलना है या नहीं ।

कांग्रेस के समय नाम बदलने पर नहीं बनी थी सहमति

साल 1992 में कल्याण सिंह ने मुख्यमंत्री रहते हुए अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने कोशिश की गई थी, लेकिन तब केंद्र में कांग्रेस की सरकार होने के चलते उन्हें कामयाबी नहीं मिल सकी थी. लेकिन, अब प्रदेश और केंद्र दोनों स्थानों पर बीजेपी की ही सरकार है ।

बता दें कि योगी सरकार ने सत्ता में आने के बाद से लगातार नाम बदलने का सिलसिला शुरू कर दिया था । जहां योगी ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का नाम बदलकर आयोध्या और मुगलसराय का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल नगर कर दिया था ।

इसके साथ ही वाराणसी के मडुआडीह स्टेशन का नाम बदलकर बनारस कर दिया गया है । इसके अलावा योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद साल 2018 में आजमगढ़ का नाम आर्यमगढ़ करने का प्रस्ताव तैयार करने की तैयारी थी । हालांकि आजमगढ़ का नाम भी अभी तक नहीं बदला गया है । इसके साथ ही इन दिनों योगी सरकार की ओर से आगरा और फिरोजाबाद का नाम बदले जाने की चर्चाएं काफी जोर पकड़ रही हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story