×

Aligarh News: बंदी ने बनाया शिवलिंग, पीएम मोदी ने भी की तारीफ, नुमाइश में देखने वालों की जुटी भीड़

Aligarh News: इस हुनर की लोग जमकर तारीफें करते हुए नजर आ रहे हैं। जेल में बंदियों द्वारा लकड़ी का शंख, लकड़ी की शिवलिंग, लकड़ी की गदा इतनी सुंदर बनाई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उसकी जमकर तारीफ की है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 6 Feb 2023 12:48 PM GMT
Aligarh News
X

Aligarh News (Newstrack)

Aligarh News: अलीगढ़ जिला कारागार में बंद बंदियों ने चारदीवारी के अंदर बैठकर भी अपने हाथ का अनोखा हुनर दिखाया है। इस हुनर की लोग जमकर तारीफें करते हुए नजर आ रहे हैं। जेल में बंदियों द्वारा लकड़ी का शंख, लकड़ी की शिवलिंग, लकड़ी की गदा इतनी सुंदर बनाई है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उसकी जमकर तारीफ की है। प्रधानमंत्री की तारीफ के बाद जेल प्रशासन ने अलीगढ़ औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी में जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए तमाम उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई है। इस प्रदर्शनी में लोग जेल के बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं, इतना ही नहीं लोग जेल में बंद बंदियों की तारीफ करते हुए भी नजर आ रहे हैं, इन उपकरणों को बेचने के बाद जेल प्रशासन उन्हीं बंदियों को पैसे देगा जिन्होंने इन्हें बनाकर तैयार किया है।

इतने सौ वर्षों से लग रही है प्रदर्शनी

अलीगढ़ राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी का पुराना इतिहास है। यानी यह प्रदर्शनी लगभग 170 वर्ष से लगती हुई आ रही है। इस प्रदर्शनी में ताले के अलावा रंगारंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं। इस प्रदर्शनी का आयोजन जिला अधिकारी की देखरेख में 1 महीने के लिए होता है। प्रदर्शनी को देखने के लिए जिले के अलावा आसपास के जिले से महिला पुरुष और बच्चे आते हैं, और बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के साथ-साथ जमकर खरीदारी भी करते हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों से आकर लोग लगाते हैं प्रदर्शनी

प्रदर्शनी में देश भर के हर शहर से लोग अपनी दुकान लगाते हैं। इस वर्ष प्रदर्शनी में जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरण आकर्षक का केंद्र बने हुए हैं। जेल में बंद पुरुष बंदियों द्वारा लकड़ी का शंख, लकड़ी की गदा, और लकड़ी की शिवलिंग बनाई है। इतना ही नहीं महिला जेल में बंद महिला बंदियों द्वारा महिलाओं की पहनने के लिए काफी उपकरण बनाए गए हैं। यानी महिलाओं के लिए चूड़ियां, कान में पहनने वाले बुंदे, और घर सजाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स झालर भी बनाई गई है। इन तमाम चीजों की लोग जमकर खरीदारी करते हुए भी नजर आ रहे हैं।

पीएम ने जेल के कैदियों की थी तारीफ

आपको बता दें पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ जेल के बंदियों द्वारा बनाये शिवलिंग की जमकर तारीफ की थी। प्रदर्शनी का लुफ्त लेने आई एक युवती खुशी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि हम लोग लंबे समय से अलीगढ़ उद्योग एवं कृषि प्रदर्शनी में आते हैं, मगर पहली बार हमें इतनी अच्छी चीजें देखने को मिली है। जिसकी तारीफ जितनी की जाए उतनी कम है। जेल में बंद महिला और पुरुष बंदियों द्वारा बेहद खूबसूरत उपकरण बनाए गए हैं, जिनकी मैं खरीदारी कर रही हूं। खुशी ने कहा है कि हम लोग जेल के बंदियों की किसी भी तरीके से मदद नहीं कर सकते तो इस प्रकार से ही मदद कर रहे हैं। इस दौरान महिलाएं जेल के बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की जमकर खरीदारी करती हुई नजर आयीं।

अलीगढ़ जेल सुप्रिडेंट बृजेश कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कारागार में बंद बंदियों द्वारा कुछ उपकरण बनाए जा रहे हैं। हमारे द्वारा जेल के बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य यह है कि जनता के बीच में बंदियों के बने हुए उपकरण पहुंच सके, और एक अच्छी सोच भी बंदियों के प्रति जनता में रहे। इससे बंधुओं का मनोबल भी बढ़ेगा। महिलाओं के प्रयोग करने के लिए भी उपकरण हैं। कारागार मंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश की विभिन्न जिलों में बने उपकरणों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए गिफ्ट गया था। इन तमाम गिफ्टों में अलीगढ़ जिला कारागार के कैदियों द्वारा बनी शिवलिंग को प्रधानमंत्री ने पसंद किया था, और जमकर तारीफ भी की थी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story