×

Aligarh News: अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने धूमधाम से मनाया पृथ्वीराज चौहान की 858 वीं जयंती

Aligarh News: वरिष्ठ संगठन मंत्री अनिल चौहान ने बताया कि ज्योतिषियों ने जन्म के समय ही पृथ्वी पर राज करने वाला बताया था, इसलिए इनका नाम पृथ्वीराज पड़ा। वह वीर, बहादुर एवं शब्दभेदी वाण चलाने में माहिर थे।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 3 Jun 2024 12:13 PM GMT (Updated on: 9 Jun 2024 3:28 PM GMT)
Prithviraj Chauhan
X

Prithviraj Chauhan (Pic:Social Media)

Aligarh News: अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा अलीगढ़ ने पृथ्वीराज चौहान की 858 वी जयंती को बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान हरदुआगंज में कालेश्वर मंदिर पर पुष्प अर्पित कर शरबत वितरण किया गया। प्रदेश प्रभारी डॉक्टर शैलेंद्र पाल सिंह ने पृथ्वीराज चौहान का इतिहास लोगों के समक्ष रखा। उन्होंने बताया कि पृथ्वीराज चौहान ने 13 वर्ष की आयु से मृत्यु तक विदेशी मुस्लिम आक्रांताओ से हिन्दू धर्म एवं समस्त जातियों को बचाने के लिए संघर्ष किया। आज अंतिम सम्राट की जयंती पर 46 डिग्री तापमान की गर्मी में लोगों को रोड पर जल एवं शरबत वितरण किया गया।

वरिष्ठ संगठन मंत्री अनिल चौहान ने बताया कि ज्योतिषियों ने जन्म के समय ही पृथ्वी पर राज करने वाला बताया था, इसलिए इनका नाम पृथ्वीराज पड़ा। वह वीर, बहादुर एवं शब्दभेदी वाण चलाने में माहिर थे। इसलिए चंद्रवरदाई ने कविता के रूप में कहा "चार बांस चौबीस गज, अंगुल अष्ट प्रमाण ता ऊपर सुल्तान है। मत चूके चौहान" यह सुनकर पृथ्वीराज चौहान ने शब्दभेदी बाण से गौरी के सर को धड़ से अलग कर दिया।


जिला उपाध्यक्ष विजेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि पृथ्वीराज चौहान इतने दयालु थे कि मोहम्मद गौरी को 17 बार युद्ध में हराने के बाद भी बंदी बना कर छोड़ दिया था। जिला संगठन मंत्री बंटी जादौन ने कहा कि आज हमारे युवाओं को महापुरुषों के इतिहास से कुछ सीखना चाहिए। हम लोग अपने ही लोगों को पीछे खींचने में लगे हैं। हमे एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए। कार्यक्रम में मुनेश पाल सिंह, राजा ठाकुर, उदित प्रताप सिंह, सरविन्द चौहान, जुगनू ठाकुर, मनमोहन चौहान, मनोज जादौन, बसंत ठाकुर, हरिकेश चौहान, राहुल ठाकुर, नीटू ठाकुर, ओम ठाकुर, अंकुर चौहान, मुनेश ठाकुर, सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story