×

Aligarh News: हार्डवेयर उत्पादन का केंद्र बनेगा अलीगढ़, सिर्फ ताले ही नहीं, ये भी बनेगी पहचान

Aligarh News: जनपद में औद्योगिक इकाईयों को बढ़ावा देने के क्रम में सरकार की तरफ से तमाम प्रोजेक्ट संचालित किए जा रहे हैं। इंवेस्टर्स समिट में भी अलीगढ़ के लिए नए अवसरों के रास्ते खुले। इसी क्रम में मंगलवार को हार्डवेयर पार्क का शिलान्यास किया गया।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 13 Jun 2023 12:13 PM GMT

Aligarh News: जनपद में औद्योगिक इकाईयों को बढ़ावा देने के क्रम में सरकार की तरफ से तमाम प्रोजेक्ट संचालित किए जा रहे हैं। इंवेस्टर्स समिट में भी अलीगढ़ के लिए नए अवसरों के रास्ते खुले। इसी क्रम में मंगलवार को हार्डवेयर पार्क का शिलान्यास किया गया। जहां लगने वाले प्रोजेक्ट आगे चलकर जनपद को ताले ही नहीं, हार्डवेयर उत्पादन का भी मुख्य केंद्र बनाएंगे।

मंडलायुक्त ने किया शिलान्यास

मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने हार्डवेयर पार्क का शिलान्यास किया। जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की मौजूदगी में दिल्ली जीटी रोड पर स्थित भाकरी खास में औद्योगिक पार्क के अंतर्गत इस हार्डवेयर पार्क की स्थापना की जाएगी। जिससे निवेशक, एमएसएमइ एवं अन्य उद्योगों के लिए अलीगढ़ में एक नया अध्याय चालू होगा। यहां आने वाले निवेशक सुचारू रूप से अपना उद्योग स्थापित कर सकते हैं। मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने कहा कि उद्योगों की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार की ये महात्वाकांक्षी योजना है। यहां मोदी जी की लीडरशिप विजन व ग्रोथ इंजन के तहत प्राइवेट पार्ट के उत्पादन को बढ़ावा देने की स्कीम लागू होगी तथा बड़ी खुशी की बात है।

यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक में मिली थी मंजूरी

मंडलायुक्त ने बताया कि 28 जनवरी को उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने इसको पास किया और मार्च के अंत में अलीगढ़ एक पहला ऐसा जिला बना जो प्राइवेट इंडस्ट्रीज स्कीम का शिलान्यास कर रहा है। इसमें बहुत ही अच्छी स्कीम है। 10 से 50 एकड़ जमीन लेकर आप प्राइवेट पार्ट्स डिपार्टमेंट कर सकते हैं। लगभग 5000000 प्रति एकड़ की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। इससे इंडस्ट्रीज पार्ट्स के लिए बढ़ावा बर्ड मिलेगा। साढ़े 14 एकड़ का पहला पार्क डेवलपमेंट हो रहा है। इसके लिए सरकार ने 3.30 करोड़ पहली किस्त उपलब्ध करा दी है। बाद में दूसरी किस्त मिलेगी। इस प्रोजेक्ट के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अलीगढ़ को एक तोहफा दिया है। जिस से अलीगढ़ की जनता को भी लाभ होगा। यहां उत्पादन के साथ ही रोजगार भी बढ़ेगा।

Lakshman Singh Raghav

Lakshman Singh Raghav

Next Story