×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Aligarh News: 11 वीं के एंट्रेस से इंडो स्लामिक सवाल हटाने पर AMU के छात्रों ने दिया आखिरी अल्टीमेटम

Aligarh News: छात्रों का कहना है कि जिस तरह से इस कमेटी के द्वारा अपने मन माफिक इंडो इस्लामिक सब्जेक्ट को हटाया गया है। वह पूरे तरीके से गलत और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का जो एक्ट है, उसको दरकिनार करने के बाद किया गया है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 23 May 2024 6:41 AM GMT
Aligarh News
X

छात्रों ने AMU प्रशासन को दिया आखिरी अल्टीमेटम (Pic: Newstrack)

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में इंडो इस्लामिक सब्जेक्ट को 11वीं के एंट्रेंस एग्जाम से हटाने का विरोध अब तूल पकड़ता हुआ नजर आ रहा है। छात्रों ने पूरे मामले में बड़ा खुलासा किया है। छात्रों का आरोप है कि इंडो इस्लामिक सब्जेक्ट को हटाने के मामले में उनके द्वारा ऐसे लोगों के नाम बताये गए हैं। जिनके के द्वारा इंडो इस्लामिक सब्जेक्ट को हटाने की सहमति दी गई थी। जबकि ऐसे लोग अन्य विभाग से संबंधित हैं। विश्वविद्यालय की जो कमेटी है, उसमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वीसी शामिल हैं, जबकि उनकी बिना दखल के यह काम किया गया है।

पूरे मामले पर क्या बोले AMU के छात्र?

छात्रों का कहना है कि जिस तरह से इस कमेटी के द्वारा अपने मन माफिक इंडो इस्लामिक सब्जेक्ट को हटाया गया है। वह पूरे तरीके से गलत और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का जो एक्ट है, उसको दरकिनार करने के बाद किया गया है। छात्रों के द्वारा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चल रहे एंट्रेंस एग्जाम को खत्म होने के बाद एक बड़ा प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुस्लिम विश्वविद्यालय के 11th क्लास के एंट्रेस एग्जाम से सिलेबस से इंडो इस्लामिक को हटाए जाने के बाद कई प्रदर्शन किए गए और ज्ञापन भी दिए गए। उसके बाद एएमयू के द्वारा एक टीम गठित की गई। टीम गठित होने के बाद छात्रों को उनकी मांग पूरी करने का आश्वासन दिया गया। लेकिन ऐसा नहीं किया गया।


छात्रों का कहना है कि एएमयू के कुलपति के द्वारा जो टीम गठित कर सिलेबस को लेकर जो कार्रवाई की बात कही थी। लेकिन उस टीम के द्वारा अब तक कोई कार्यवाही नही की गई। यही कारण है कि छात्रों में इंडो इस्लामिक चैप्टर को लेकर काफी आक्रोश देखने को मिल रहा है। हर रोज जिस तरीके से इस मामले को लेकर एएमयू प्रशासन की ओर से लेटलतीफी होती नजर आ रही है। छात्रों में उसको लेकर आक्रोश बढ़ता चला जा रहा है।

अलीगढ़ मुस्लिम विद्यालय के छात्रों के द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि आज हमारी रणनीति बनाने का खास मकसद यह है कि जिस तरीके से 11वीं क्लास के सब्जेक्ट से इंडो स्लामिक सब्जेक्ट को हटाया गया है। यह कहीं ना कहीं इस्लाम के विरुद्ध है। इस सब्जेक्ट में इस्लाम से जुड़ी बातें और इस्लाम के बारे में बताया गया है। जो कि हर मजहब के लोगों को पढ़ाया जाना चाहिए कि इस्लाम क्या है। जिस तरीके से हर मजहब के बारे में बताया जाता है, उसी तरीके से इस सब्जेक्ट में में भी इस्लाम के बारे में जानकारी दी जाती है। जो हिंदू-मुस्लिम सबको जानना चाहिए, जिस तरीके से इस्लाम के चैप्टर को हटाया गया है। कहीं ना कहीं यह हिंदू मुस्लिम भाईचारे को खत्म करना चाहते हैं। यह हम नहीं होने देंगे, अगर जल्द ही हमारी मांगो को पूरा नहीं किया गया। तो अब बड़ा प्रदर्शन जल्द किया जाएगा।

क्या कहते हैं AMU के प्रॉक्टर वसील अली?

प्रॉक्टर वसीम अली ने जानकारी देते हुए बताया कि इंडो इस्लामिक सब्जेक्ट को लेकर छात्रों के द्वारा जो शिकायत पत्र दिए गए हैं। उनकी जांच एएमयू प्रशासन के द्वारा कराई जा रही है। जांच का निष्कर्ष आने के बाद ही पूरे मामले में कार्यवाही सामने आएगी। फिलहाल पूरी मामले में जांच लगातार जारी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story