Aligarh News: AMU कुलपति के लिए 3 नामों पर बनी सहमति, राष्ट्रपति मुर्मू लेंगी अंतिम फैसला, जानें कौन है ये हैं

AMU Vice Chancellor News : चयनित नाम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास भेजा जाएगा। आज एएमयू के एनआरएससी क्लब में देशभर से एएमयू कोर्ट सदस्य शामिल हुए और मतदान किया। इस बैठक में 89 में से 81 सदस्य मौजूद रहे।

aman
Report aman
Published on: 6 Nov 2023 12:28 PM GMT (Updated on: 6 Nov 2023 12:52 PM GMT)
AMU Vice Chancellor News
X

AMU Vice Chancellor (Social News)

AMU Vice Chancellor News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में कुलपति (AMU VC) पद के लिए एएमयू कोर्ट (AMU Court) के चुनाव में तीन नामों का चयन सोमवार (06 नवंबर) को हुआ। अब इन चयनित नाम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) के पास भेजा जाएगा। आज एएमयू के एनआरएससी क्लब में देशभर से एएमयू कोर्ट सदस्य शामिल हुए और मतदान किया। इस बैठक में 89 में से 81 सदस्य मौजूद रहे।

कोर्ट सदस्यों में कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य इमरान प्रतापगढ़ी (Imran Pratapgarhi) भी आए थे। चुनाव में कुलपति पद के लिए पांच नामों का पैनल बना था, जिसमें 3 नाम के चयन के लिए वोटिंग हुई। दोपहर बाद मतदान के जरिए तीन नामों का चयन हुआ। बता दें, AMU में स्थाई कुलपति की नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया चल रही है।

पहले इनके नाम हुए थे फाइनल

ईसी बैठक में कुलपति पैनल (Vice Chancellor Panel) के लिए प्रो. फैजान मुस्तफा (Pro. Faizan Mustafa), प्रो. नईमा खातून (Pro. Naima Khatoon), प्रो. कयूम हसन (Pro. Qayyum Hasan), प्रो. एमयू रब्बानी (Pro. MU Rabbani), प्रो. फुरकान कमर (Pro. furkan kamar) के नाम फाइनल हुए थे। कोर्ट मीटिंग के सदस्य पूर्व कुलपति प्रो. पीके अब्दुल अजीज, पूर्व कुलपति नसीम अहमद कल ही आ चुके थे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लगाएंगी मुहर

बता दें, 30 अक्टूबर को एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में 20 नाम से पांच नाम का चयन किया गया था। पांच नाम पर एएमयू कोर्ट सदस्यों को चुनाव करना था। एएमयू कोर्ट चुनाव में कुलपति पद के 3 प्रत्याशियों का चयन किया गया है। अब इन तीन चयनित नाम को यूनिवर्सिटी के विजिटर राष्ट्रपति मुर्मू के पास भेजा जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एक नाम पर मुहर लगाएंगी।

ये तीन नाम चयनित, राष्ट्रपति करेंगी चयन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के एनआरएससी क्लब में सोमवार सुबह कोर्ट के सदस्यों का आना शुरू हो गया था। वहीं, दोपहर बाद तक मतदान के बाद काउंटिंग हुई। एएमयू कुलपति के लिए तीन नामों का पैनल तैयार हो गया है। फाइनल नाम पर फैसला राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी। कोर्ट के सदस्यों ने जिन तीन नाम को सर्वाधिक वोट देकर चुना है, वो हैं प्रोफेसर एम यू रब्बानी, प्रोफेसर फैजान मुस्तफा, प्रोफेसर नईमा गुलरेज। प्रोफेसर एम यू रब्बानी को सर्वाधिक 61 वोट मिले। वहीं प्रोफेसर फैजान मुस्तफा को 53 वोट मिले, जबकि प्रोफेसर नइमा गुलरेज को 50 कोर्ट सदस्यों ने वोट किया।

इन तीन चेहरों में से एक होंगे AMU VC :

प्रो. एमयू रब्बानी (Pro. MU Rabbani)?

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के जेएन मेडिकल कॉलेज (JN Medical College) के पूर्व डीन प्रो. एमयू रब्बानी की गिनती हृदय रोग विशेषज्ञों में होती है। उन्होंने जेएन मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस और एमडी किया था। डॉ. रब्बानी ने इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU), वाराणसी से डीएम कार्डियोलॉजी पूरी की है।

प्रो. फैजान मुस्तफा (Pro. Faizan Mustafa)

चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटना के कुलपति हैं प्रो. फैजान मुस्तफा। वह हैदराबाद स्थित नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च के कुलपति थे। उन्होंने पहले नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ओडिशा के संस्थापक कुलपति का कार्यभार भी संभाला था। प्रो. मुस्तफा ने एएमयू में डीन और रजिस्ट्रार के रूप में भी काम किया है।

प्रोफेसर नईमा गुलरेज (Professor Naima Gulrez)

प्रोफेसर नईमा गुलरेज (Professor Naima Gulrez) पसमांदा समाज से आती हैं। मुसलमानों में इस पिछड़े तबके की बेहतरी की वकालत प्रधानमंत्री मोदी करते रहे हैं। ये प्रधानमंत्री की इच्छा रही है कि महिलाएं नेतृत्व करें, उस लिहाज से प्रो. नईमा फिट बैठती हैं। इन सबसे ऊपर नईमा गुलरेज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कार्यवाहक वीसी मोहम्मद गुलरेज की पत्नी हैं। कार्यवाहक वीसी की पत्नी होने की वजह से कुछ लोग इस मामले पर विवाद खड़ा कर चुके हैं। बावजूद उनका नाम अंतिम तीन में शामिल है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story