TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aligarh: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे फैली अव्यवस्था, भाकियू भानु ने मुख्य चिकित्साधिकारी को सौंपा ज्ञापन

Aligarh News: स्वास्थ केन्द्र परिसर में चारों तरफ गंदगी के अंबार लगे रहते हैं । जिससे बीमारियों के फैलने की आंशका बनी रहती है ।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 26 Sep 2024 1:18 AM GMT
Aligarh: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे फैली अव्यवस्था, भाकियू भानु ने मुख्य चिकित्साधिकारी को सौंपा ज्ञापन
X

भाकियू भानु ने मुख्य चिकित्साधिकारी अलीगढ़ को सौंपा ज्ञापन (फोटो: सोशल मीडिया )

Aligarh News: भारतीय किसान यूनियन भानु के युवा जिलाध्यक्ष कृष्णा ठाकुर के नेतृत्व में दर्जनों पदाधिकारी ने गभाना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में व्याप्त अव्यवस्थाओं को लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी अलीगढ़ से मिल 10 सूत्रीय ज्ञापन सौंप कर मांग की है । गभाना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दिल्ली - कानपुर नेशनल हाईवे के नजदीक होने के साथ नगर पंचायत गभाना की क्षेत्रीय जनता के स्वास्थ्य का प्रमुख केंद्र बिंदु है । लेकिन यहा निम्न अव्यवस्था व्याप्त है । स्वास्थ केन्द्र परिसर में चारों तरफ गंदगी के अंबार लगे रहते हैं । जिससे बीमारियों के फैलने की आंशका बनी रहती है । स्वास्थ्य केंद्र की नियमित सफाई करायी जाए । स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सा अधीक्षक नही है । एवं न पर्याप्त स्टाफ है ।

स्टाफ में 4 फार्मेसिस्ट होने चाहिए जो केवल 2 है । 4 डॉक्टर होने चाहिए पर केवल 2 ही है । इस लिए गभाना पर समुचित स्टाफ की व्यवस्था की जाए । स्वास्थ्य केंद्र पर महिलाओं के होने वाले प्रसव के पश्चात मिलने वाली धनराशि व जन्म प्रमाण पत्र के लिए चंडौस जाना पड़ता है । जिससे पीड़ितो का समय एवं धन का अधिक व्यय होता है, इसलिए बीपीएम यूनिट गभाना स्वास्थ्य केंद्र पर ही स्थापित की जाए ।

एक्स-रे टेक्नीशियन के अभाव में धूल भर रही

अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे मशीन रखी हुई है जो एक्स-रे टेक्नीशियन के अभाव में धूल भर रही है । एक्स-रे टैक्निशियन को गभाना पर तैनात किया जाये । स्वास्थ्य केंद्र पर लैब टेक्नीशियन की तैनाती की जाए । अस्पताल में रात के समय बिजली न आने पर सरकारी जनरेटर बंद ही रहता है जिससे मरीजों को जान - माल का खतरा बना रहता है । बिजली न आने पर जनरेटर को सुचारू रूप से नियमित चलाया जाए । अस्पताल परिसर के दो द्वार है जिससे मरीजों का आवागमन होता है । जो मुख्य द्वार है उसे हमेशा बंद रखा जाता है, जिससे मरीजों व वृद्धजनों को दूसरे द्वार से परेशानियों का सामना करने के बाद आना पड़ता है । मुख्य द्वार को हमेशा खुला रखा जाए ।

सरकारी शौचालय जर्जर हालत में बंद

अस्पताल में मरीजों के लिए सरकारी शौचालय बना हुआ है, जर्जर हालत में होने के साथ बंद पड़ा रहता है उसका जल्द से जल्द निर्माण करा नियमित सफाई करायी जाए । स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव के दौरान डाक्टर मरीजों से पैसे की डिमांड करते हैं, उनकी जांच कर उन्हें हटाया जाए । नेत्र चिकित्सक की हफ्ते में सोमवार एवं बृहस्पतिवार को दो दिन ही तैनाती है । अतः मरीजों की असुविधाओ को ध्यान में रखते हुए नेत्र चिकित्सक की ड्यूटी नियमित पूरे हफ्ते लगाई जाए । इन सभी मांगों को जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए अन्यथा की स्थिति में भारतीय किसान यूनियन भानु मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय पर तालाबंदी कर महापंचायत को बाध्य होगा ।

इस दौरान राष्ट्रीय सचिव नेम सिंह सोलंकी , जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा लता अग्रवाल , ब्लाक अध्यक्ष जवां अमन राघव, सरताज चौहान, डॉ. शिवम , रामू पंडित, सुमित ठाकुर, अवतार सिंह, भुवनेश्वर सिंह, छोटे लाल, राजेश कुमार, राकेश ठाकुर, वीरपाल सिंह, राजू ठाकुर, वरुण राज, डॉ अखिलेश, सुरेश बघेल, प्रीतम सिंह, हेमलता, मिथलेश शर्मा आदि शामिल रहे ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story