×

Aligarh: मांगों के समर्थन में भाकियू कार्यकर्ताओं का DM ऑफिस पर धरना

Farmers Protest in Aligarh: भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष सुंदर बालियान ने कहा, 'डीएम साहब को किसानों से बदबू आती है। इसलिए गेट बंद कर दिया'।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 21 Feb 2024 12:28 PM GMT
X

मांगों के समर्थन में भाकियू कार्यकर्ताओं का DM ऑफिस पर प्रदर्शन (Social Media)

Aligarh News: सिविल लाइन क्षेत्र स्थित जिलाधिकारी दफ्तर के गेट पर बुधवार (21 फरवरी) को भारतीय किसान यूनियन (BKU) के कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। ये सभी शंभू बॉर्डर (Farmers Protest at Shambhu Border) पर किसानों पर पुलिसिया कार्रवाई का विरोध कर रहे थे। किसानों पर एक्शन, एमएसपी, लखीमपुर खीरी किसानों को मिले न्याय सहित 12 सूत्री मांगों के समर्थन में ये प्रदर्शन हुआ।

भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी ने आज अलीगढ़ कलेक्टर पर सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर लेकर ज्ञापन देने पहुंचे। जिलाधिकारी कार्यालय पर पहले से पुलिस फोर्स मौजूद थी। अलीगढ़ के जिलाधिकारी का कार्यालय का गेट बंद कर दिया गया। जिससे नाराज किसानों ने डीएम ऑफिस के मुख्य गेट के सामने ट्रैक्टर लगाकर धरने पर बैठ गए।

12 सूत्री मांगों के समर्थन में किसानों का प्रदर्शन

प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारतीय किसान यूनियन राकेश टिकैत (BKU Leader Rakesh Tikait) तथा शीर्ष नेतृत्व के आदेश के बाद सभी जिलों में किसानों ने ट्रैक्टरों सहित अपना विरोध जताया। हर जिले में किसानों ने ज्ञापन सौंपकर अपनी बात सरकार के सामने रखी। भाकियू के पदाधिकारी बुधवार सुबह से सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। अलीगढ़ कलेक्टर के सामने अपनी 12 सूत्री मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। इन मांगों में सबसे पहले एमएसपी पर कानून बनाने की मांग रही। इसके साथ, लखीमपुर खीरी के किसानों को न्याय मिलने, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट सहित कुल मिलाकर 12 सूत्री मांगों को लेकर कलेक्टर का घेराव किया।

कलेक्ट्रेट गेट पर ट्रेक्टर के साथ दिया धरना

हालांकि, किसानों के कलेक्ट्रेट पहुंचने से पहले ही वहां जिलाधिकारी कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई। पुलिस बल ने जिला कार्यालय गेट को बंद कर दिया। इससे नाराज किसानों ने गेट के सामने ही ट्रैक्टरों को लगाकर धरने पर बैठ गए।

'DM साहब को किसानों से बदबू आती है'

वहां मौजूद मीडिया कर्मी से बात करते हुए भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष सुंदर बालियान ने कहा, 'डीएम साहब को किसानों से बदबू आती है। इसलिए गेट बंद कर दिया। उनका कहना है, हमारी मांग ये है कि जो भी किसान शंभू बॉर्डर पर किसानों पर गोली चला रहे हैं, हम उनके समर्थन में हैं। 2014 में सरकार ने वादा किया था, कि एमएसपी पर गारंटी देंगे। लखीमपुर खीरी में हुए किसानों को न्याय मिलेगा तथा स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की जाएगी। कुल मिलाकर हमारी 12 सूत्रीय मांगों को लेकर आज हम अलीगढ़ जिलाधिकारी के दफ्तर के बाहर बैठे हैं। अगर, हमारी बात नहीं सुनी गई तो हम आगे की कार्रवाई करेंगे'।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story