Aligarh News: क्षत्रिय महासम्मेलन में किया गया विश्व शांति के लिए हवन, दिया एक जुटता का संदेश

Aligarh News: मुख्य अतिथि जयवीर सिंह ने कहा कि क्षत्रियों ने हमेशा सर्व समाज के हित के लिए कार्य किया है। क्षत्रिय समाज ने देश और समाज को आक्रांताओं से बचाने के लिए प्राणों की आहुति दी है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 29 Oct 2023 3:51 PM GMT
Aligarh Aligarh NewsNews
X

Aligarh News (Pic:Newstrack)

Aligarh News: अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने रविवार को श्री वार्ष्णेय महाविधालय क्रीड़ा मैदान में विजयादशमी पर्व के उपलक्ष्य में विशाल क्षत्रिय सम्मेलन का आयोजन किया। कार्यक्रम को हवन यज्ञ से प्रारंभ किया गया। जिसमें भगवान श्री राम से विश्व युद्ध की तरफ बढ़ रहे सभी देश में शांति प्रदान करने की प्रार्थना के लिए आहुति दी। मुख्य अतिथि जयवीर सिंह ने कहा कि क्षत्रियों ने हमेशा सर्व समाज के हित के लिए कार्य किया है। क्षत्रिय समाज ने देश और समाज को आक्रांताओं से बचाने के लिए प्राणों की आहुति दी है। उन्होंने कहा कि एक वाक्य में कहें तो क्षत्रिय वह है जो सर्व समाज को क्षति से बचाने का कार्य करे। इस अवसर पर समाज के 55 मेधावी छात्र-छात्राओं, समाज हित में लगे समाजसेवियों को और 60 बुजुर्गों का पटका और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया।

नेम सिंह सोलंकी को किया गया सम्मानित

अलीगढ़ क्षत्रिय रत्न से न्यू रोटी बैंक के संचालक नेम सिंह सोलंकी को सम्मानित किया गया। जबकि महाराणा प्रताप रत्न से जवां ब्लॉक प्रमुख हरेन्द्र सिंह को सम्मानित किया गया। इस दौरान अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि महासभा की और से पूरे देश में आरक्षण और एससीएसटी के विरोध में तीन बार रथयात्रा निकाली है। इसी का परिणाम रहा कि पहले हरियाणा सरकार और बाद में केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप में आरक्षण की मंजूरी दी।


दूसरों का सम्मान करना क्षत्रिय समाज का है कार्य - आरपी सिंह

इस मौके पर उपस्थित भाजपा के राष्ट्रीय कार्यक्रम प्रभारी ठाकुर आरपी सिंह ने कहा कि केवल क्षत्रिय समाज ने ही बलिदान देकर समाज की रक्षा की है। क्षत्रिय समाज के साथ रहकर ही सर्व समाज का कल्याण संभव है। उन्होंने कहा कि दूसरों का सम्मान करना भी क्षत्रिय समाज का कार्य है। जिलापंचायत अध्यक्ष विजय सिंह ने कहा कि क्षत्रिय समाज हमेशा अपने शौर्य और त्याग के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि आज क्षत्रिय समाज शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही पिछड़ा हुआ है। आज जरूरत है कि क्षत्रिय समाज के बच्चे खुद को पूर्ण निष्ठा और आत्मसम्मान के साथ शिक्षा के क्षेत्र में आगे लेकर जाएं। जिससे कि वह सरकारी सिस्टम में शामिल हो सकें। सरकारी सिस्टम में शामिल होने के बाद ही हम देश और समाज का हित कर सकते हैं।


लोधा ब्लॉक प्रमुख हरेंद्र सिंह ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर क्षत्रिय ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जरूर प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि वह हमेशा समाज के हित के लिए तैयार हैं। कार्यक्रम में उपस्थित जिला पंचायत अध्यक्ष विजय श्योराज सिंह ने कहा क्षत्रिय समाज हमेशा अपनी पहचान साबित करता है। क्षत्रिय समाज की वीरांगना पदाधिकारियो ने राजपूत समाज की परंपरा को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की वीरांगनाओं ने समाज हित के लिए कई आन्दोलनों में भाग लेकर अपने क्षत्रित्व धर्म का पालन किया है। उन्होंने इसके लिए अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की वीरांगनाओं को बधाई दी। कार्यक्रम में दौरान सभी अतिथियों ने अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की वार्षिक पत्रिका क्षत्रिय जागृति के पांचवे संस्करण एवम भगवान श्री राम दरबार के कैलेंडर का विमोचन किया। जिसके संपादक राजकुमार सिंह ने कहा कि यह पत्रिका युवाओ को प्रेरणा देगी।


भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने रामायण के सुन्दर काण्ड की चौपाइयों से सीख लेते हुए क्षत्रियों को अपनी ताकत को पहचानने को कहा। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर शैलेंद्र पाल सिंह ने किया आये हुए अतिथियों का आभार मंडल अध्यक्ष अनुज प्रताप सिंह हरियाणा, पंजाब एवम राजस्थान दिल्ली से आए अशोक चौहान ध्यान पाल सिंह, डिंपल राना शांतनु चौहान अजीत सिंह तोमर पृथ्वी राज सिंह, बरेली से डॉक्टर रणवीर सिंह का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर ब्लाक प्रमुख डीपी सिंह वरिष्ठ एवं केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह टिल्लू, मनोज सिंह, शीलेंद्र सिंह चौहान, दीपेंद्र सिंह पश्चिमी उत्तर प्रदेश युवा अध्यक्ष जैकी ठाकुर, उपाध्यक्ष डैनी ठाकुर मंडल अध्यक्ष युवा सुधीर सिंह, जिलाध्यक्ष विवेक प्रताप सिंह, भावना चौहान मंडल प्रभारी, उपेंद्र सिंह युवा जिला अध्यक्ष, सौरभ तोमर वीरांगना जिला अध्यक्ष, ममता राघव महानगर वीरांगना अध्यक्ष मीरा जादौन, हिमानशुराज चौहान, देवब्रत चौहान, कविता राघव, पूजा सेंगर, सीमा जादौन अश्वनी सिंह, मोंटी ठाकुर, बंटी जादौन, अनिल चौहान महानगर अध्यक्ष, अखिलेश तोमर राजकुमार चौहान, संदीप चौहान, सुनील जादौन, हरीश प्रताप सिंह, सुनील कुमार सिंह, गोविंद पाल सिंह, प्रज्वल सोलंकी, वीरेश सिंह, धीरू पहलवान, रंजीत तोमर, राम रक्षपाल सिंह सेंगर, प्रदुमन सेंगर, अनुज प्रताप सिंह प्रधान, लोकेश ठाकुर, अनिल चौहान, कृष्ण पाल चौहान, राकेश सेंगर, नरेश पाल सिंह, राहुल बन्ना, धर्मेंद्र पाल सिंह, सुनील चौहान, टीपी सिंह जादौन, सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story