Aligarh News: जल जीवन मिशन की ट्रेनियों को मिलने वाले खाने में हो रहा भ्रष्टाचार, अधिकारी दिखे बेखबर

Aligarh News: सरकार के द्वारा ट्रेनिंग लेने वालों के लिए भत्ते के साथ-साथ खाने पीने की व्यवस्था की गई है। लेकिन जल जीवन मिशन के अधिकारियों के नेतृत्व में बड़ा गोलमाल यह्नां देखने को मिल रहा है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 13 Aug 2024 5:38 AM GMT
Aligarh News: जल जीवन मिशन की ट्रेनियों को मिलने वाले खाने में हो रहा भ्रष्टाचार, अधिकारी दिखे बेखबर
X

जल जीवन मिशन की ट्रेनियों को मिलने वाले खाने में हो रहा भ्रष्टाचार   (photo: social media )

Aligarh News: जल जीवन मिशन के अंतर्गत दी जा रही ट्रेंनिग में लगातार भ्रष्टाचार की बू आ रही है। जहां एक ओर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर जल जीवन मिशन के अंतर्गत ट्रेंनिग दी जा रही है। जिसको लेकर जल जीवन मिशन की अधिकारी के नेतृत्व में इस मिशन को अलग-अलग विधानसभा और गांव देहात क्षेत्र में चलाया जा रहा है। जिसके लिए कोऑर्डिनेटरों की नियुक्ति की गई है लेकिन अगर भ्रष्टाचार की बात कही जाए तो अलग-अलग जगह पर भ्रष्टाचार की बू आ रही है। जहां आंगनवाड़ी ,सहित अन्य विभाग के जो भी लोग यहां ट्रेंनिग लेने आते हैं। सबके साथ बड़ा गोलमाल किया जाता है।

सरकार के द्वारा ट्रेनिंग लेने वालों के लिए भत्ते के साथ-साथ खाने पीने की व्यवस्था की गई है। लेकिन जल जीवन मिशन के अधिकारियों के नेतृत्व में बड़ा गोलमाल यह्नां देखने को मिल रहा है। ट्रेनिंग पर आने वाले लोगों के खाने को डकारा जा रहा है। तो वहीं दूसरी ओर उनको मिलने वाले पैसों का भी गवन किया जा रहा है। जिसको लेकर जब विधानसभा इगलास के ब्लॉक परिसर में मीटिंग आयोजित की गई तो इस मीटिंग के दौरान दर्जनों महिलाओं के द्वारा मीटिंग में शिरकत की गई । महिलाएं सुबह से दोपहर तक पानी को तरसती नजर आई । बात जब खाने की आई तो खाना तक नहीं दिया गया । खाना पूर्ति करने के लिए जल जीवन मिशन के अधिकारियों के द्वारा समोसे बांट दिए जाते हैं। जबकि जल जीवन मिशन के पत्रांक के अनुसार प्रत्येक ट्रेनिंग व्यक्ति पर ₹50 रूपए खाने के लिए सरकार के द्वारा दिए जा रहे हैं। साथ ही अलग से भत्ते के रुपये प्रत्येक ट्रेनिंग को आने वाले व्यक्ति के लिए दिया जा रहा है। लेकिन जल जीवन मिशन के अधिकारी सभी पैसे को डकारते हुए नजर आरहे है। इस ओर अभी जिला स्तरीय कोई अधिकारी ध्यान देने को तैयार नहीं है। यही कारण है कि भ्रष्टाचार की बू जल जीवन मिशन में आ रही है।

कार्रवाई की उम्मीद

वहीं दूसरी ओर हर रोज लाखों रुपए का गवन जल जीवन मिशन के कोऑर्डिनेटर के द्वारा किया जा रहा है। उत्तरदाई संस्था पूरी तरीके से इस मामले में सलिप्त बताई जा रही है। जब मामले में उत्तरदाई संस्था की अधिकारी से बातचीत करने की कोशिश की गई। तो उनके द्वारा बात करने से इनकार करते हुए पूरी बात को कॉर्डिनेटर के ऊपर डाल दी जब कॉर्डिनेटर से बात की गई। तो उनके द्वारा बताया गया महिलाएं जो आई हुई है, उनके लिए नाश्ता मंगाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर सरकार के द्वारा ट्रेनियों के लिए खर्च किए जाने वाले रुपए में खाने की व्यवस्था के आदेश दिए गए हैं। जबकि नाश्ता कराया जारहा है,खाना पूर्ति करते हुए हर रोज लाखों रुपए का कवन जल जीवन मिशन की उत्तरदाई संस्था के द्वारा किया जा रहा। अब देखना होगा इस और कोई कार्रवाई होगी या फिर नहीं फिलहाल सभी लोग इस ओर कार्रवाई की निगाहें लगाकर देखते हुए नजर आरहे है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ट्रेनिंग करने वाली महिलाओं का आरोप है उनके साथ अभद्रता की जाती है। साथ ही उनको खाने-पीने की तो बात छोड़ो पीने तक का पानी नसीब नहीं होता है। उनके लिए आने वाले पैसे को जल जीवन मिशन के अधिकारी खा जाते हैं। इनके ऊपर कार्रवाई होनी चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story