Aligarh News: व्यापारी सम्मान की रक्षा के लिए प्रदेश व्यापी आन्दोलन करेगा व्यापार मंडल बोले- लोकेश अग्रवाल

Aligarh News: प्रदेश के अधिकांश जिलों में व्यापारी सेना के गठन की तैयारियां चल रही हैं। व्यापारियों में इस सेना में शामिल होने के लिए भरपूर उत्साह है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 29 July 2024 4:11 AM GMT
Provincial President Lokesh Kumar Aggarwal
X

Provincial President Lokesh Kumar Aggarwal  (photo: social media )

Aligarh News: प्रान्तीय अध्यक्ष,लोकेश कुमार अग्रवाल के अलीगढ़ पहुंचने पर व्यापारियों ने प्रदेश अध्यक्ष का भव्य स्वागत किया। प्रदेश अध्यक्ष ने रघुनाथ पैलेस, जी.टी. रोड़, अलीगढ़ में आयोजित प्रदेश कार्यसमिति व अलीगढ़ ईकाई के नवागत पदाधिकारियों के शपथग्रहण समारोह में बोलते हुए लोकेश अग्रवाल ने कहा कि व्यापार मण्डल का प्रान्तीय अधिवेशन व त्रैवार्षिक चुनाव 29 सितम्बर-2024 में प्रस्तावित है, जिसके लिए एक लाख प्रान्तीय सदस्य व व्यापारी सम्मान की रक्षा के लिए 10,000 व्यापारी सैनिकों की व्यापारी सेना के गठन की तैयारी चल रही है।

प्रदेश के अधिकांश जिलों में व्यापारी सेना के गठन की तैयारियां चल रही हैं। व्यापारियों में इस सेना में शामिल होने के लिए भरपूर उत्साह है। व्यापारी सेना का ड्रेस कोड, उनका परिचय पत्र, उनकी कार्यशैली व प्रशिक्षण शिविर आदि पर काम चल रहा है। प्रान्तीय सदस्यता का आई.कार्ड व सार्टीफिकेट भी उपलब्ध कराया जाएगा। व्यापार मण्डल के पदाधिकारी व व्यापारी सैनिकों को व्यापारियों हितों में लड़ने के लिए सक्षम बनाया जाएगा।

त्यौहारों पर सैम्पलिंग के नाम पर फूड विभाग व्यापारी उत्पीड़न कर अवैध वसूली की नियत से छापेमारी की कार्यवाही कर रहा है।जिलाध्यक्ष प्रदीप गंगा ने फूड एक्ट की विसंगतियों पर बोलते हुए कहा की खाने-पीने के सभी सामान खेत से निकलकर आते हैं। खेती में डलने वाली रसायनिक खाद व कीटनाशक के मानक तय नहीं है सिंचाई में इस्तेमाल आने वाले भूगर्भ जल मैं भी भारी केमिकल इंबैलेंस है।सभी खाद पदार्थ फल सब्जी अनाज दाल मसाले आदि कृषि उपज पैदा करते समय खेती में अंधाधुंध कीटनाशक व रासायनिक खादों के इस्तेमाल होने के कारण प्राकृतिक रूप से अनेकों केमिकल अनियमितता होने वाली उपज में उत्पन्न हो चुकी है,जिससे खाद पदार्थों के मानक बदल गए हैं तब कृषि उपज से खाद्य पदार्थ बनाने वाला व्यापारी किस प्रकार दोषी हो सकता है। यह सोचने का विषय है, जब तक खेत में इस्तेमाल की जाने वाली रासायनिक खाद व कीटनाशक के मानक तय ना किए जाएं जब तक व्यापारियों के खाद्य पदार्थों की सेंपलिंग बंद की जाए।मल्टीनेशनल कंपनी व कॉरपोरेट घराने के सील बंद खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल आने पर कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए ऐसे मामलों में रिटेल के दुकानदार को बिना किसी अपराध किए दंडित किया जा रहा है। बिना किसी कारण निरापराध रिटेल के व्यापारियों को दंडित किया जाना बिल्कुल गलत है।प्रांतीय अधिवेशन से पहले संपूर्ण उत्तर प्रदेश के सभी नगर पालिका व नगर पंचायत में व्यापारी सम्मान की रक्षा के लिए इकाईयां बनाने का संकल्प लिया है।

व्यापारी उत्पीड़न

साप्ताहिक बंदी के नाम पर हो रहे व्यापारी उत्पीड़न के विषय में बोलते हुए कहा कि शॉपिंग माल व ऑनलाइन शॉपिंग 24 घंटे 365 दिन चालू व रिटेल का बाजार बंद, यह दो तरह की व्यवस्था बिल्कुल गलत है। साप्ताहिक बंदी यदि आवश्यक है, तो सभी बंद होने चाहिए अन्यथा रिटेल की दुकानों पर भी कोई पाबंदी नहीं होनी चाहिए‌। जिलाध्यक्ष प्रदीप गंगा के नेतृत्व में वनी टीम को प्रांतीय अध्यक्ष लोकेश अग्रवाल ने अलीगढ़ की क्षेत्रीय ईकाई मेल रोज बाईपास, खेर रोड, हाथरस अड्डा व्यापार मंडल के साथ जिला व नगर के 81 पदाधिकारियों को व्यापारी हित में समर्पित रहने की शपथ दिलाई।जीएसटी विभाग के जो अधिकारी व कर्मचारी बड़े नगरों को छोड़ अब गांव तथा छोटे कस्बों में दुकान चलाने वाले ऐसे व्यापारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं। वजिनका टर्नओवर कभी भी 40 लाख के दायरे को नहीं छू सकता,जबकि सरकार द्वारा 40 लाख तक टर्नओवर वाले व्यापारियों जीएसटी पंजीकरण से बाहर रखा है।सरकारी आदेश को दरकिनार कर अधिकारी अवैध वसूली के लिए दबाव बनाकर व्यापारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं।कार्यक्रम में बुलंदशहर के जिलाध्यक्ष दीपू गर्ग,बदायूं के जिलाध्यक्ष नवनीत सोंटू,महाराज गंज के जिलाध्यक्ष फूल चंद अग्रवाल,इटावा से कामिल कुरेशी,अखिलेश वर्मा,मेरठ से अतुल जैन,विजय भान,सहारनपुर से नरेश गोयल,जसवंत नगर से वृजेंदर यादव

आगरा से मनोज गुप्ता, मथुरा-वृंदावन से आलोक वसंल,वांवी भाई,हाथरस से प्रदेश महामंत्री राधेश्याम अग्रवाल,आदि 32जिलो के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन प्रदेश मंत्री दिनेश गुप्ता व जिला महामंत्री एम ए खान गांधी ने किया।इसके अलावा प्रदेश संरक्षक ई जगमोहन गुप्ता,प्रदेश संगठन मंत्री हरिकिशन अग्रवाल,प्रदेश उपाध्यक्ष विनय गुप्ता, ।महानगर अध्यक्ष जयगोपाल वींआईपी,महिला प्रदेश महामंत्री संगीता वार्ष्णेय,अलीगढ़ मंडल अध्यक्ष विष्णु भैया, दुर्वेश वार्ष्णेय, सन्तोष वाष्णेय,महिला जिलाध्यक्ष प्रीति वाष्र्णेय,मुनेश पाल सिंह, राहुल वार्ष्णेय,आलोक प्रताप सिंह,गोपाल राजपूत, सुमित एडमिन, संजीव अग्रवाल, शिवकुमार पाठक, पप्पू माहौर, यशकुमार वावा मुन्नालाल, वीरेंद्र चौधरी, प्रदीप वर्मा, ज्ञानप्रकाश वाष्र्णेय, योगेश वाष्णेय, वावूलाल गौड़ा, रंजना वाष्र्णेय, शर्मीली वाष्र्णेय, प्रिया अग्रवाल , राहुल कनक अध्यक्ष उधोग मंच कमल गुप्ता वावा , दीपक वर्मा अकरावाद, दीपक वर्मा, नवनीत वाष्र्णेय, सागर अग्रवाल, सुवेश अग्रवाल आदि भारी तादाद में व्यापारी उपस्थित थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story