Aligarh News: 10 साल का आशीष बना कंप्यूटर बॉय, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ लिख चुका हैं 5 किताबें

Aligarh News: सातवीं क्लास में पढ़ने वाले छात्र आशीष ने कोविड के दौरान ऑनलाइन क्लासेस कर कंप्यूटर में महारथ हासिल कर ली। वह अपने दोस्तों में कंप्यूटर बॉय के नाम से भी जाना जाता है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 19 Aug 2023 12:48 PM GMT
Aligarh News: 10 साल का आशीष बना कंप्यूटर बॉय, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ लिख चुका हैं 5 किताबें
X
10 साल का आशीष बना कंप्यूटर बॉय: Photo-Newstrack

Aligarh News: सातवीं क्लास में पढ़ने वाले छात्र आशीष ने कोविड के दौरान ऑनलाइन क्लासेस कर कंप्यूटर में महारथ हासिल कर ली। वह अपने दोस्तों में कंप्यूटर बॉय के नाम से भी जाना जाता है। 10 साल की उम्र में आशीष अग्रवाल ने कंप्यूटर लैंग्वेज पर कई किताबें लिखी है। वह कोडिंग के मास्टर हैं। और अब तक पांच किताबें लिख चुके हैं। यह डिजिटल किताब है। इसमें दो किताबें पाइथन पर दो किताब माइक्रोसॉफ्ट पर व एक किताब जीमेल पर है। इसके अलावा आशीष ने अपने विद्यालय के साथ-साथ कुछ अन्य विद्यालयों की भी वेबसाइट डिजाइन की है। आशीष अलीगढ़ के महावीर गंज के रहने वाले हैं। उनके पिता अधिवक्ता हैं। अब बेटे की कंप्यूटर की दिशा में लगन को देखते हुए माता-पिता भी उसको पूरा सहयोग कर रहे हैं।

आशीष कहा कि मुझे कंप्यूटर में कोडिंग की जानकारी है

कंप्यूटर बाय आशीष कहा कि मुझे कंप्यूटर में कोडिंग की जानकारी है। अभी तो मैनें 1-2 ऐप बनाए हैं। मैंने पांच किताबें लिखी है। दो किताबें पाइथन पर और दो किताब माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में लिखी है। एक किताब जीमेल के बारे में लिखी है। पाइथन एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है और यह एक एबीसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का एक सक्सेसर है। एक आसान सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। जिससे आप आप अपने डेली टास्क को ऑटोमेट कर सकते हैं। कंप्यूटर या लैपटॉप बाइनरी भाषा को समझता है जिसमें सिर्फ 0,1 लेटर होते हैं।

फ्री कोडिंग क्लास

आशीष ने कहा कि अभी तक तो मैंने 3-4 वेबसाइट डिजाइन की है। पहले मैंने कंपनी की फ्री कोडिंग क्लास की। उसमें उन्होंने थोड़ा सा बेसिक बताया था। जिस को इंग्लिश आती है, वह देखकर समझ लेंगे क्योंकि कंप्यूटर में सब कुछ इंग्लिश से लिखा होता है ऐसे ही मैंने सब समझ लिया। आशीष के पिता प्रशांत कुमार ने कहा कि बेटे ने कोविड के दौरान इसके विषय में इतना कुछ सीखा। आशीष नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज में कक्षा सातवीं का छात्र है।

Lakshman Singh Raghav

Lakshman Singh Raghav

Next Story