Aligarh: पुलिस भर्ती में सामान्य वर्ग की बढ़ायी जाए आयुसीमा, सवर्ण जागृति मंच ने जनप्रतिनिधियों को सौंपा ज्ञापन

Aligarh:सवर्ण जागृति मंच के कार्यकर्ताओं ने डॉक्टर शैलेन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में पुलिस भर्ती में सामान्य वर्ग आयु सीमा बढ़ाने की मांग को लेकर जिले के जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपा।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 25 Dec 2023 12:31 PM GMT
aligarh news
X

अलीगढ़ में सवर्ण जागृति मंच ने जनप्रतिनिधियों को सौंपा ज्ञापन (न्यूजट्रैक)

Aligarh News: सवर्ण जागृति मंच के कार्यकर्ताओं ने डॉक्टर शैलेन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में सामान्य वर्ग आयु सीमा बढ़ाने की मांग को लेकर जिले के जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि 23 दिसंबर को उत्तर प्रदेश शासन ने 5 वर्ष के लम्बे अन्तराल उपरांत यूपी पुलिस के 60 हजार पदों पर बेरोजगार अभ्यर्थियों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। जिसमें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा 18 से 22 वर्ष रखी गयी है। इसके विपरीत अन्य वर्गों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 बर्ष निर्धारित की गई है। जोकि नैसर्गिक न्याय के सिद्धांत के विरुद्ध है।

इस पर एमएलसी डॉ. मानवेंद्र प्रताप सिंह ने आश्वाशन दिया कि इस बात को मुख्यमंत्री से बात करके संज्ञान में लाया जाएगा। अनुज प्रताप सिंह ने कोल विधायक अनिल परासर को बताया कि विगत समय में बर्ष 2018 में पुलिस विभाग में भर्ती सम्पन्न हुई थी। सवर्ण समाज के जो अभ्यर्थी बर्ष 2018 के उपरांत से ही पुलिस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे थे। किन्तु 2020 -2021 में देश एवं प्रदेश में कोरोना महमारी के कारण प्रदेश के पुलिस विभाग में कोई भी भर्ती नही हो सकी थी। जिसके चलते उन्हें अवसर नहीं मिल सका था। वहीं अब अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष निर्धारित होने से सालों से तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के सरकारी नौकरी पाने के सपना टूट गया है।


कोल विधायक ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद अवगत कराया। विवेक प्रताप सिंह ने जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती विजय सिंह को बताया कि यूपी के विपरीत अन्य प्रदेशों में पुलिस भर्ती में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा इस प्रकार है। उत्तराखंड में 35 वर्ष, मध्य प्रदेश में 33 वर्ष पंजाब में 28 वर्ष, बिहार एवं हरियाणा में 25 वर्ष है। उन्होंने कहा कि 28 दिसंबर को महाराज जी के सामने इस समस्या को जरूर रखेंगे।

अखिलेश तोमर ने छर्रा विधायक रवेन्द्र पाल सिंह से कहा कि दो मांगों को सरकार तक पहुंचाया जाए। जिससे सामान्य वर्ग अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग ले सके। यूपी पुलिस भर्ती में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी की आयु सीमा 22 वर्ष से बढ़ाकर कम से कम 25 वर्ष की जाए। भर्ती में ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों की अन्य आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों की भाँति अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित की जाय। इस अवसर पर सैंडी जादौन,हरेंद्र सिंह ,धीरू पहलवान, पवन शर्मा दिलेश राठौर सुनील जादौन दिनेश ठाकुर ,सूरज राघव सत्येंद्र सिंह हेमंत सिंह गुड्डू गौरव ठाकुर ललित उपाध्याय विवेक गुप्ता सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story