Aligarh: आवारा पशुओं का आतंक, परेशान किसानों ने पंचायत घर में किया बंद

Aligarh News: विसतोली गांव के किसानों द्वारा ग्राम पंचायत सचिवालय में पशुओं को बंद कर मौजूदा प्रधान और सेक्रेटरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 10 Jan 2024 10:42 AM GMT
Aligarh News
X

Aligarh News (Pic:Newstrack)

Aligarh News: अतरौली तहसील क्षेत्र में आवारा पशुओं से फसल बचाने के लिए ठंड में रात-रात भर जगकर रखवाली कर रहे है। छुट्टा पशुओं से परेशान किसानों ने पशुओं को सचिवालय में बंद कर दिया। विसतोली गांव के किसानों द्वारा ग्राम पंचायत सचिवालय में पशुओं को बंद कर मौजूदा प्रधान और सेक्रेटरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। किसानों का आरोप है कि शिकायतों के बावजूद जिला प्रशासन द्वारा सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं से किसानों को निजात नहीं दिलाया जा रहा है। यहीं वजह है कि उन्होंने उनके खेतों में घुसकर फसलों को बर्बाद करने वाले छुट्टा पशुओं से दुखी होकर आवारा पशुओं को सचिवालय में बंद किया है।

रखवाली के बावजूद बर्बाद कर देते हैं फसल

किसानों की मांग है कि उनके द्वारा इकट्ठा करके सचिवालय में बंद किए गए छुट्टा पशुओं को गौशाला भेजा जाए। स्थानीय किसान ने सतीश चंद्र शर्मा ने बताया कि इलाके में घूम रहे आवारा पशुओं से किसान परेशान है। रखवाली करने के बाद भी पशु खड़ी फसलों को बर्बाद कर रहे हैं। आरोप है कि किसानों द्वारा आवारा पशुओं को पंचायत घर में बंद किए जाने के बाद उनके द्वारा मौजूद ग्राम प्रधान से आवारा पशुओं को गोआश्रय स्थल भेजे जाने के लिए सेक्रेटरी का नंबर मांगा गया था। मौजूदा प्रधान के द्वारा सचिवालय में आवारा गोवंश बंद किए जाने की बात पर किसानों को धमकी देते हुए कहा कि सचिवालय में आवारा पशुओं को बंद करने वाले लोगों की शिकायत किए जाने की धमकी दी गई।

सतीश चंद्र मिश्रा पीड़ित किसान

किसान राजवीर सिंह ने कहा कि खेतों में घूमने वाले आवारा पशुओं का बहुत ज्यादा आतंक है। कड़ाके की ठंड में रात-रात भर जागकर खेतों में खड़ी फसलों को आवारा पशुओं से बचाने के लिए रखवाली करते हैं। आरोप है कि लोग चैन की नींद अपने घरों में सोते हैं, वहीं परेशान किसान आवारा गायों को रखवाली करते हैं। ओर ठंड में रखवाली करने के चलते कई किसान बीमार भी हो गए। प्रधान और सेक्रेटरी ने किसानों से बोला कि आवारा पशुओं को पकड़कर इकट्ठा कर लो, जिसके बाद उन्हें गोशाला भिजवा दिया जाएगा। इस पर परेशान किसानों ने आवारा गोवंशों को पकड़कर इकट्ठा करते हुए सेक्रेटरी के कहने पर पंचायत सचिवालय में बंद कर दिया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story