Aligarh News: अयोध्या से आए अक्षत कलश का विश्व हिन्दू परिषद ने किया विधिवत पूजन

Aligarh News: विश्व हिन्दू परिषद बजरंगदल ने श्रीराममंदिर, अयोध्या से आए अक्षत कलश का विधिवत पूजन-अर्चन किया।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 28 Nov 2023 8:37 AM GMT
aligarh news
X

अलीगढ़ में अक्षत कलश का विश्व हिन्दू परिषद ने किया विधिवत पूजन (न्यूजट्रैक)

Aligarh News: विश्व हिन्दू परिषद बजरंगदल ने श्रीराममंदिर, अयोध्या से आए अक्षत कलश का विधिवत पूजन-अर्चन किया। इस पुण्य अवसर पर हवन का आयोजन भी अचल ताल स्थित श्री गिलहराज मंदिर के प्रांगढ़ में किया गया। श्री गिलहराज मंदिर के महंत योगी कौशलनाथ हैं। प्रमुख यजमान के रूप में महानगर विहिप उपाध्यक्ष रवि वर्मा एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सोनी वर्मा मौजूद रहे। वहीं श्रीराम मंदिर से आए अक्षत कलश के विषय में जिला मंत्री मुकेश राजपूत ने बताया कि इस अक्षत कलश के अक्षतों का उपयोग से आगामी जनवरी में जब श्रीराम मंदिर में रामलला विराजमान होंगे। उस सुअवसर से पूर्व विहिप बजरंगदल कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर निमंत्रण देने के लिए किया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि सनातनी परंपरा में किसी भी शुभ कार्य के पूर्व अक्षत (साबुत चावल) का प्रयोग करके निमंत्रण देने की प्रथा सदियों से चली आ रही है। उन्होंने बताया कि 495 वर्षों के अथक संघर्षों के बाद यह शुभ दिन आया है। तो हर सनातनी को श्रीरामजी के श्रीरामलला के दर्शनों के लिए अपनी सुविधा के अनुसार श्रीरामलला के विराजमान होने के पश्चात अवश्य जाना चाहिए। वहीं उन्होंने श्रीराम मंदिर के विषय में बताया कि श्रीराम मंदिर को इतना मजबूत बनाया गया है कि हज़ार वर्षों तक भी वह मजबूती से खड़ा रहेगा और यह अक्षत कलश जो प्राप्त हुए हैं। वह प्रान्त बैठक में प्राप्त हुए हैं। जहाँ प्रत्येक जिले में एक-एक अक्षत कलश वितरित किया गया है।

वहीं प्रांत समरसता प्रमुख जगदीशजी ने श्रीराममंदिर के इतिहास पर प्रकाश डाला और संघर्ष के विषय में अवगत करवाया। इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष आरके जिंदल, कार्याध्यक्ष दिनेश शास्त्रीजी, प्रांताधिकारी योगेश बहनजी, विभाग समरसता प्रमुख आलोक याग्निक, जिला सह मंत्री मयंक कुमार ,जिला प्रचार प्रमुख प्रतीक रघुवंशी, प्रखंड संयोजक ईशान श्रीवास्तव, बी पचौरी, दुर्गावाहिनी संयोजिका शिवानी जैन, कंचन जैन, बजरंगदल से महानगर सह संयोजक दीपक राजपूत, गौरव माहेश्वरी, महानगर बजरंगदल सुरक्षा प्रमुख देव सोनी, सचिन राघव और बनवारी लाल गौसेवक उपस्थित रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story