×

Up Congress: कांग्रेस कमेटी में यूपी से 170 सदस्य, बैलेंस बनाने की कोशिश

Up Congress: उत्तर प्रदेश से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के लिए 170 निर्वाचित और 53 सहयोजित सदस्यों की सूची दी गई है। एआईसीसी सूची में यूपी की कुछ महिलाएं हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 22 Feb 2023 10:56 AM GMT
Congress Convention
X

Congress (photo: social media )

Up Congress: उत्तर प्रदेश से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के लिए 170 निर्वाचित और 53 सहयोजित सदस्यों की सूची दी गई है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) द्वारा एआईसीसी की पूर्ण बैठक से पहले जारी की गई इस सूची में पार्टी के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की गई है। पुराने और नए नाम वाली इस सूची से साफ है कि अगले साल के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए, जातिगत समीकरण को भी उचित महत्व दिया गया है। एआईसीसी सूची में यूपी की कुछ महिलाएं हैं। इनमें अल्पना निषाद भी हैं, जिन्होंने 2022 में प्रयागराज से चुनाव लड़ा था।

बताया जाता है कि सूची तैयार करने में नए प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल के सुझावों के अलावा अंतरिम रूप से सक्रिय नेताओं पर भी विचार किया गया। पिछले कुछ वर्षों में कुछ प्रमुख नेताओं के बाहर निकलने पर विचार करते हुए न केवल पुराने चेहरों को शामिल करके बल्कि नए लोगों को भी उचित तवज्जो देकर एक संतुलन बनाया गया।

नए चेहरे

पार्टी ने मौजूदा और पूर्व सांसदों, पूर्व विधायकों और एमएलसी के नामों के साथ-साथ अखिलेश यादव जैसे युवा नामों को भी सदस्यता देने का फैसला किया। अखिलेश उन नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि के खिलाफ लंबे समय से चल रहे विरोध को आगे बढ़ाया और वहां भूख हड़ताल भी की। वह कांग्रेस के छात्र विंग नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं।

एआईसीसी में पहली बार शामिल प्रयागराज का एक और युवा चेहरा अक्षय क्रांति वीर हैं, जिन्होंने राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा की थी। सोनभद्र के आदिवासी नेता रामराज गोंड, जिन्होंने सोनभद्र के उम्भा गांव में आंदोलन का नेतृत्व किया था और ओबरा से पिछला विधानसभा चुनाव भी लड़ा था, को भी एआईसीसी की सदस्यता से पुरस्कृत किया गया है।

अजय कुमार लल्लू भी लिस्ट में

लखनऊ से पार्टी ने पूर्व नगरसेवक मुकेश चौहान, मौजूदा पार्षद ममता चौधरी, पार्टी प्रवक्ता रफत फातिमा, सोशल मीडिया के पूर्व प्रमुख शिव पांडे और पंकज तिवारी जैसे नए चेहरों को चुना है, साथ ही नकुल दुबे भी हैं जो हाल ही में बहुजन समाज पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए हैं। बृजलाल खबरी और उनके पूर्ववर्ती अजय कुमार लल्लू, दोनों को सूची में शामिल किया गया है।

सोनिया, राहुल भी

यूपी एआईसीसी की सूची में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पीएल पुनिया, राज बब्बर, प्रदीप जैन आदित्य, जफर अली नकवी, निर्मल खत्री, प्रमोद तिवारी, इमरान प्रतापगढ़ी और राजेश मिश्रा जैसे पूर्व और मौजूदा सांसदों के साथ-साथ परिचित चेहरे भी शामिल हैं। इसमें आराधना मिश्रा जैसे वर्तमान विधायक भी शामिल हैं, जो कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता भी हैं। वीरेंद्र चौधरी के साथ अखिलेश प्रताप सिंह, अजय राय जैसे पूर्व विधायक - जिन्होंने वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था, भी शामिल हैं। प्रयागराज से अनुग्रह नारायण सिंह, विवेक बंसल और हरीश बाजपेयी जैसे पूर्व एमएलसी भी लिस्ट में हैं।

जातीय समीकरण

पार्टी ने राज्य के सभी क्षेत्रों में जाति समीकरण को भी उचित महत्व दिया है। अल्पसंख्यकों, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और ब्राह्मणों के साथ-साथ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं को उचित स्थान दिया गया है। यहां तक कि ओबीसी में भी एक संतुलन है, जिसमें सिर्फ यादव ही नहीं बल्कि कुशवाहा, वर्मा और पाल भी हैं।

महिला सदस्यों में, मोहसिना किदवई, बेगम नूर बानो, और लुईस खुर्शीद जैसे दिग्गजों के साथ रफत फातिमा जैसे नए चेहरे और मुजफ्फरनगर जिला अध्यक्ष गीता काकरान के साथ पंखुड़ी पाठक और करिश्मा ठाकुर जैसे प्रमुख चेहरे हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story