×

Jhansi: 31 मई को सामूहिक अवकाश पर रहेंगे स्टेशन मास्टर, देशभर में कार्य होगा प्रभावित

Jhansi News: ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर एसोसिएशन ने स्टेशन मास्टर की समस्याएं समाधान के लिए 31 मई 2022 को एक दिन पूरे भारतवर्ष में छुट्टी लेने का ऐलान किया है।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Shreya
Published on: 28 April 2022 1:53 PM GMT
Jhansi: 31 मई को सामूहिक अवकाश पर रहेंगे स्टेशन मास्टर, देशभर में कार्य होगा प्रभावित
X

स्टेशन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Jhansi News: ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन के केंद्रीय उपाध्यक्ष ए एन तिवारी, मंडल सचिव अजय दुबे, मंडल कोषाध्यक्ष लक्ष्मण रिछारिया, शाखा सचिब श्याम श्रीवास्तव, मंडल उपाध्यक्ष सी एल यादव, मंडल कार्यकारी अध्यक्ष राजेश नामदेव के साथ प्रतिनिधि मंडल ने मंडल रेल प्रवंधक कार्यालय एवं अन्य सर्व संवंधित प्रशासनिक कार्यालयों को 31 मई 2022 के स्टेशन मास्टर्स के सामूहिक अवकाश हड़ताल के संबंध में ज्ञापन सौंपा है।

ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर एसोसिएशन ने स्टेशन मास्टर की समस्याएं समाधान के लिए 31 मई 2022 को एक दिन पूरे भारतवर्ष में छुट्टी लेने का ऐलान किया है। हमारा ही एक मात्र संगठन ऐसा है जो किसी समस्या को सिस्टम के साथ सिस्टमॅटीक लड़ता है और हमने अपनी मांगों के लिये समय समय पर रेल प्रशासन को अवगत कराया है किंतु रेलवे द्वारा कर्मचारी हितों की लगातार अनदेखी की जा रही है। संपूर्ण भारत वर्ष के 35000 स्टेशन मास्टर विभिन्न मांगों को लेकर 7 अक्टूबर 2020 से संघर्षरत है।

इन मांगों को लेकर हो रही हैं हड़ताल

नाइट ड्यूटी भत्ता की वेतन सीलिंग लिमिट रुपए 43600 आदेश रद्द किया जाए, 1 जुलाई 2017 से रिकवरी के आदेश वापस लिया जाए। स्टेशन मास्टर की रिक्तियों को शीघ्र भरा जाए वर्तमान में पूरे भारतीय रेल में 6000 से अधिक रिक्तियां है। एम. ए. सी .पी. योजना का लाभ ,16 फरवरी 2018 की जगह वेतन आयोग लागू होने की तिथि 1 जनवरी 2016 से दिया जाए। स्टेशन मास्टर रेल परिचालन में एक महत्त्वपूर्ण कड़ी है जो संरक्षा पूर्ण ड्यूटी निभाता है अतः स्टेशन मास्टर को सेफ्टी एवं तनाव भत्ता दिया जाए।

स्टेशन मास्टर को 3 प्रमोशन के तहत स्टेशन मैनेजर, वरिष्ठ स्टेशन मैनेजर एवं राजपत्रित स्टेशन मैनेजर पदनाम परिवर्तन के साथ कैडर का वर्गीकरण किया जाए। रेलवे का निजी करण एवं निगमीकरण बंद किया जाए। नई पेंशन स्कीम बंद करके पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाए। स्टेशन मास्टर को स्टाइपेंड की नई दरें निर्धारित करने हेतु आईआरईएम में आवश्यक सुधार किए जाए।

यह हैं रेलवे बोर्ड पत्र संख्या

83/2020, 29 सितंबर 2020 नाइट ड्यूटी एलाउंस सीलिंग लिमिट लिमिट रू.43600/- नाइट ड्यूटी की गणना करने के लिए अब बेसिक पे रू 43600/- के आधार पर ही की जाएगी एवं अन्य उपरोक्त मांगों को लेकर इसके विरोध में भारतवर्ष के 35000 स्टेशन मास्टर 31 मई 2022 सामूहिक अवकाश पर रहकर विरोध करेंगे।

ऐसे चल रहा हैं चरण वर्ष आंदोलन

प्रथम चरण में एस्मा के पदाधिकारियों द्वारा रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को ई-मेल भेजकर के विरोध जताया गया, दूसरे चरण में पूरे भारतवर्ष के स्टेशन मास्टरों ने 15 अक्टूबर को रात्रि ड्यूटी शिफ्ट में स्टेशन पर मोमबत्ती जलाकर के विरोध प्रदर्शन किया गया, तीसरे चरण का विरोध प्रदर्शन ट्रेन संचालन को सुचारू रूप से रखते हुए 20 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक 1 सप्ताह तक काला बैज लगा कर के ट्रेन संचालन किया गया, चौथे चरण का विरोध प्रदर्शन ट्रेन संचालन को सुचारू रूप से रखते हुए 31 अक्टूबर को पूरे भारतवर्ष के स्टेशन मास्टर एक दिवसीय भूख हड़ताल पर रहे, पांचवे चरण में भारतवर्ष के 35000 स्टेशन मास्टर ऑन ड्यूटी एवं ऑफ ड्यूटी प्रत्येक मंडल कार्यालय के सामने ट्रेन संचालन को सुचारू रूप से रखते हुए धरना प्रदर्शन किया।

मांगे नहीं मानी, तो आंदोलन होगा तेज

रात्रि ड्यूटी सीलिंग लिमिट हटाने के आदेश रेलवे बोर्ड के द्वारा स्वीकृत करके DOPT भेजा गया और DOPT से फाइनेंस विभाग से अभी तक पास नहीं हुआ, जो कैटेगरी संरक्षा के साथ अनवरत रूप से नाइट ड्यूटी करती हैं उनके साथ ऐसा व्यवहार रेलवे प्रशासन के द्वारा संरक्षा के साथ खिलवाड़ है। ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर एसोसिएशन ऐसे आदेशों का वैधानिक तरीके से घोर विरोध करता है और प्रशासन को चेतावनी देता है की इसके बाद भी प्रशासन के द्वारा यह आदेश वापस नहीं लिया गया तो आंदोलन तेज किया जाएगा। जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी रेल प्रशासन की होगी कोरोना के संबंध में सरकार के सभी दिशानिर्देशों का पूर्ण पालन किया जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story