×

UP Assembly: शीतकालीन सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक संपन्न, सपा ने सरकार पर साधा निशाना

UP Assembly: उत्तर प्रदेश विधानसभा में कल यानी मंगलवार 28 नवंबर से शीतकालीन सत्र का आगाज हो रहा है। सत्र से एक दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना द्वारा सर्वदलीय बैठक बुलाई गई, जिसमें मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी समेत सभी दल शामिल हुए।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Nov 2023 11:10 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2023 2:05 AM GMT)
All party meeting concluded regarding winter session, SP targeted the government
X

शीतकालीन सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक संपन्न, सपा ने सरकार पर साधा निशाना: Photo- Newstrack

UP Assembly: उत्तर प्रदेश विधानसभा में कल यानी मंगलवार 28 नवंबर से शीतकालीन सत्र का आगाज हो रहा है। सत्र से एक दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना द्वारा सर्वदलीय बैठक बुलाई गई, जिसमें मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी समेत सभी दल शामिल हुए। बैठक के दौरान विधानसभा नियमावली पुस्तिका का विमोचन किया गया।

बैठक के बाद शीतकालीन सत्र को लेकर बयानबाजी भी शुरू हो गई है। विधानसभा में सपा के मुख्य सचेतक डॉ.मनोज पांडे ने सत्र की अवधि महज तीन दिन के लिए रखने पर सरकार को निशाने पर लिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार केवल अपने विधेयक को पास करवाने के लिए शीतकालीन बुला रही है। सरकार जनसमस्याओं को सुनना नहीं चाहती है। उन्होंने सत्र की अवधि बढ़ाकर 15 दिन करने की मांग की है।

विधानसभा में सर्वदलीय बैठक के दौरान विधानसभा नियमावली पुस्तिका का विमोचन करते विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्री गण व अन्य पार्टी के विधायकगण: Photo- Newstrack

अनुपूरक बजट पेश करने के औचित्य पर उठए सवाल

सपा विधायक मनोज पांडे ने कहा कि बैठक के दौरान हमने सत्र की अवधि बढ़ाने का मुद्दा उठाया मगर उस ओर ध्यान नहीं दिया गया। इस सत्र में अनुपूरक बजट पेश करने के औचित्य पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि जब सरकार केवल 76 प्रतिशत बजट ही विभागों में खर्च कर पाई तो फिर अनुपूरक बजट की क्या जरूरत है। अनुपूरक बजट की आवश्यकता तब होती है जब सरकार को अतिरिक्त बजट की आवश्यकता है। जब सरकार विभागों में बजट खर्च ही नहीं कर पा रही फिर सत्र का दिखावा क्यों ?

विधानसभा में सर्वदलीय बैठक के दौरान विधानसभा नियमावली पुस्तिका का विमोचन करते विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्री गण व अन्य पार्टी के विधायकगण: Photo- Newstrack

नये नियमों के साथ संचालित होगा सत्र

मंगलवार से शुरू हो रहा विधानसभा का नया संत्र नये नियमों के साथ संचालित होगा। इसके तहत सदस्यों को झंडा, पोस्टर, बैनर लेकर सदन में आने की इजाजत नहीं होगी। इतना ही नहीं विधायक सदन के अंदर मोबाइल फोन भी नहीं ला सकेंगे। नई रूल बुक को पिछले विधानसभा सत्र में ही मंजूर किया गया था। इस सत्र में महिला सदस्यों को बोलने के लिए विशेष मौका दिया जाएगा।

बता दें कि देश की संसद का शीतकालीन सत्र भी 4 दिसंबर से शुरू हो रहा है, जो कि 22 दिसंबर तक चलेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story