Lucknow: लखनऊ में मनाया गया 'ऑल सोल्स डे', ईसाई समुदाय के लोगों ने बुजुर्गों की याद में प्रार्थना कर जलाई मोमबत्तियां

Lucknow News Today: हर वर्ष 2 नवंबर को दुनिया भर में 'ऑल सोल्स डे' के रूप में मनाया जाता है। यह पश्चिमी ईसाई धर्म में एक सदियों पुरानी परंपरा है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 2 Nov 2022 3:13 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

लखनऊ में मनाया गया 'ऑल सोल्स डे'

Lucknow News Today: हर वर्ष 2 नवंबर को दुनिया भर में 'ऑल सोल्स डे' (All Souls Day) के रूप में मनाया जाता है। यह पश्चिमी ईसाई धर्म में एक सदियों पुरानी परंपरा है। जिसमें सभी ईसाई धर्म को मानने वाले लोग सामूहिक रूप से उपस्थित होकर, प्रार्थना व बलिदान की पेशकश करके और मोमबत्तियां जलाकर 'ऑल सोल्स डे' (All Souls Day) मनाते हैं। जिसके मद्देनजर, लखनऊ क्रिश्चियन बैरियल बोर्ड ने पेपरमिल निशातगंज कब्रिस्तान और माल एवेन्यू सदर कब्रिस्तान में अपने परिजन की कब्रों पर जाने वाले लोगों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की है।


सभी चर्च प्रतिनिधियों के साथ एक योजना बैठक कर रखी थी: जे जे जोसेफ

बैरियल बोर्ड के सचिव जे जे जोसेफ ने 'ऑल सोल्स डे' की तैयारी के लिए सभी चर्च प्रतिनिधियों के साथ एक योजना बैठक कर रखी थी, जिससे स्वयंसेवकों को आगंतुकों के लिए आवश्यक सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था। इससे आगंतुकों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।


इस वर्ष आगंतुकों की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक रही: पादरी डॉ मॉरिस कुमार

लखनऊ क्रिश्चियन बैरियल बोर्ड के अध्यक्ष पादरी डॉ मॉरिस कुमार ने बताया कि कोरोना के बाद, इस वर्ष आगंतुकों की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक रही। बुजुर्ग लोगों को आसानी से आने-जाने के लिए ई-रिक्शा की सुविधा भी प्रदान की गई थी। प्रार्थना करने में आगंतुकों की मदद करने के लिए दोनों कब्रिस्तान में कुछ पादरी भी प्रतिनियुक्त थे। देर शाम तक आगंतुक आते रहे। आगंतुकों की मदद करने और कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए दोनों कब्रिस्तान में लखनऊ ईसाई बैरियल बोर्ड के सदस्य भी मौजूद थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story