×

Controversial Documentary: इलाहाबाद HC ने अल-जजीरा की डॉक्यूमेंट्री के प्रसारण पर लगाई रोक, मीडिया संस्थान को नोटिस

Controversial Documentary: उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया है। साथ ही कोर्ट ने अल-जजीरा को नोटिस जारी कर अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश भी दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Jun 2023 7:41 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2023 8:04 AM GMT)
Controversial Documentary: इलाहाबाद HC ने अल-जजीरा की डॉक्यूमेंट्री के प्रसारण पर लगाई रोक, मीडिया संस्थान को नोटिस
X
Allahabad High Court (photo: social media )

Controversial Documentary: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कतर की मीडिया संस्थान अल-जजीरा की एक डॉक्यूमेंट्री के प्रसारण पर रोक लगा दी है। इस विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री का नाम इंडिया हू लिट द फ्यूज (India: Who Lit The Fuse) है। उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया है। साथ ही कोर्ट ने अल-जजीरा को नोटिस जारी कर अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश भी दिया है। मामले की अगली सुनवाई 6 जुलाई को होगी।

हाईकोर्ट ने भारत सरकार को आदेश दिया है कि जब तक इस डॉक्यूमेंट्री के कॉन्टेंट की जांच न कर ली जाए और जरूरी सर्टिफिकेट न दिया जाए, तब तक इसका प्रसारण नहीं किया जाना चाहिए। जस्टिस अश्विनी कुमार मिश्रा और जस्टिस आशुतोष श्रीवास्तव की बेंच ने केंद्र सरकार, राज्य सरकार और अल-जजीरा मीडिया नेटवर्क को नोटिस जारी कर 6 जुलाई को अपने जवाब के साथ पेश होने का निर्देश दिया है।

फिल्म से सामाजिक सौहार्द बिगड़ेगा

अल जजीरा की अपकमिंग डॉक्यूमेंट्री इंडिया हू लिट द फ्यूज के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में सामाजिक कार्यकर्ता सुधीर कुमार ने याचिका दायर की थी। उन्होंने अपनी याचिका में डॉक्यूमेंट्री को समाज में वैमनस्य पैदा करने वाला बताया है। याचिकाकर्ता के अनुसार, उन्होंने प्रिंट मीडिया और सोशल मीडिया पर आए रिपोर्ट्स में देखा है कि फिल्म में भारत के मुस्लिम समुदाय को डरा हुआ दिखाया गया है। इसमें भारत के राजनीतिज्ञों को गलत तरीके से चित्रित किया गया है। उन्हें अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों के खिलाफ दिखाया गया है। फिल्म से भारत की संप्रभुता और अखंडता को नुकसान पहुंच सकता है।

विवादों में रहा है अल-जजीरा

दुनिया के सबसे धनी मुल्कों में शुमार खाड़ी देश कतर की सरकार द्वारा पोषित अल-जजीरा मीडिया नेटवर्क का विवादों से पुराना नाता रहा है। इस मीडिया संस्थान पर कतर सरकार के एजेंडे को आगे बढ़ाने के आरोप लगते रहे हैं। यही वजह है कि सऊदी अरब, यूएई जैसे अन्य खाड़ी देश भी इसका विरोध करते रहे हैं। इजरायल भी अपने देश में इस पर बैन लगा चुका है।

साल 2015 में भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर का गलत मानचित्र दिखाने को लेकर अल-जजीरा पर कड़ा एक्शन लिया था। देश में पांच चाल के लिए उसके प्रसारण पर रोक लगा दी गई थी। दरअसल, चैनल ने ऐसा नक्शा दिखाया था जिसमें कश्मीर को पाकिस्तान, भारत और चीन के बीच बंटा हुआ दिखाया गया था। जिस पर भारत सरकार ने कड़ा ऐतराज जताया था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story