×

धारा 129 व 130 के प्रावधानों पर केन्द्र व राज्य सरकार से जवाब तलब

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने केंद्रीय माल एवं सेवा कर अधिनियम की धारा 129 व धारा 130 की वैधानिकता की चुनौती याचिका पर दो सप्ताह में केंद्र व राज्य सरकार से हलफनामा माँगा है। अपर महाधिवक्ता मनीष गोयल ने याचिका की पोषणीयता पर यह कहते हुए आपत्ति की कि जब्ती आदेश की चुनौती याचिका पहले ही खारिज हो चुकी है।

Rishi
Published on: 9 May 2019 2:17 PM GMT
धारा 129 व 130 के प्रावधानों पर केन्द्र व राज्य सरकार से जवाब तलब
X
प्रतीकात्मक फोटो

प्रयागराज : इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने केंद्रीय माल एवं सेवा कर अधिनियम की धारा 129 व धारा 130 की वैधानिकता की चुनौती याचिका पर दो सप्ताह में केंद्र व राज्य सरकार से हलफनामा माँगा है। अपर महाधिवक्ता मनीष गोयल ने याचिका की पोषणीयता पर यह कहते हुए आपत्ति की कि जब्ती आदेश की चुनौती याचिका पहले ही खारिज हो चुकी है।

उसी आदेश के साथ अधिनियम के उपबन्धों की वैधता को चुनौती देते हुए दूसरी याचिका पोषणीय नही है। रेसजुडिकेटा (प्रांगन्याय) के सिद्धांतों के खिलाफ है। कोर्ट ने सरकार को आपत्ति दाखिल करने का समय दिया है। केंद्र सरकार के अधिवक्ता कृष्ण जी शुक्ल ने भी पक्ष रखा।

ये भी देखें : जौनपुर: पीएम मोदी और प्रियंका गांधी आए आमने- सामने, जमकर चले सियासी तीर

यह आदेश न्यायमूर्ति भारती सप्रू तथा न्यायमूर्ति विवेक वर्मा की खंडपीठ ने चंदौली के प्रवीण सिंह की याचिका पर दिया। याचिका में वैध प्रमाणपत्र के बगैर माल ले जा रहे ट्रक को जब्त किया गया है। याची अधिवक्ता अनिल तिवारी ने यह कहते हुए अधिनियम के उपबन्धों की वैधता को चुनौती दी है कि माल से ट्रक मालिक का कोई सरोकार नही है। फर्म पर कार्यवाई के बजाय ट्रांसपोर्टर पर कार्यवाही करने उसके व्यावसायिक अधिकारों के खिलाफ है।

ये भी देखें :तापसी पन्नू-नाना की फिल्म ‘तड़का’ के निर्माता, सह निर्माता की गिरफ्तारी पर रोक

मालूम हो कि जी एस टी चोरी के मामले में देश की 142बोगस फर्मे कूटरचित पहचान पर आनलाइन पंजीकृत कराई गई। उत्तर प्रदेश में 39 फर्जी फर्मो द्वारा 380 करोड़ रूपये का क्रय विक्रय किया गया। 65 करोड़ रूपये की टैक्स चोरी की गयी। 112 पैन धारकों, 37 फोन नम्बर धारकों व 1591 वाहनों के विरुद्ध षड्यंत्र व धोखाधड़ी के आरोप में कार्यवाही की गयी है। लखनऊ के गोमती नगर थाना विभूति खण्ड में एफआईआर दर्ज कराई गई है। फर्जी कम्पनियों के नाम से ट्रांसपोर्टर अवैध माल की धुलाई करते हुए पकड़े गए है। इसी तरह याची के ट्रक को जब्त किया गया है। सुनवाई 2 सप्ताह बाद होगी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story