×

UP: हाईकोर्ट ने असिस्टेंट टीचरों की वरिष्ठता सूची पर लगाई रोक

aman
By aman
Published on: 8 Sep 2017 2:52 PM GMT
UP: हाईकोर्ट ने असिस्टेंट टीचरों की वरिष्ठता सूची पर लगाई रोक
X
UP: हाईकोर्ट ने असिस्टेंट टीचरों की वरिष्ठता सूची पर लगाई रोक

इलाहाबाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों के सहायक अध्यापकों को जूनियर हाईस्कूल के प्रिंसिपल पद पर प्रमोशन के लिए वरिष्ठता सूची तैयार करने पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उ.प्र. इलाहाबाद को निर्देश दिया है कि वह सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सूचित करें कि वे वरिष्ठता सूची को अंतिम रूप न दें। कोर्ट ने राज्य सरकार से छह हफ्ते में जवाब मांगा है।

याचिका की सुनवाई 30 अक्टूबर को होगी। यह आदेश न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल ने दिनेश कुमार व अन्य की याचिका पर दिया है।

ये भी पढ़ें ...हाईकोर्ट ने दिया 41,600 सिपाहियों की भर्ती के रिजल्ट संशोधन का आदेश

ये था याची का कहना

याची का कहना है कि वरिष्ठता सूची सहायक अध्यापकों की सेवा अवधि के आधार पर तैयार की जा रही है जो अनिल कुमार पाण्डेय केस के फैसले के विपरीत है। वरिष्ठता का निर्धारण उ.प्र. बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली 1981 के नियम 22 के तहत पद पर मौलिक नियुक्ति तिथि से किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें ...सुप्रीम कोर्ट ने कहा- NEET के विरोध में प्रदर्शन किया तो होगी कार्रवाई

कोर्ट ने की तीखी टिप्पणी

कोर्ट ने याचिका की सुनवाई करते हुए तीखी टिप्पणी की है कि बेसिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों की मनमानी के कारण हाईकोर्ट में अनावश्यक याचिकाओं का बोझ बढ़ रहा है। परिषद कोर्ट के आदेश के विपरीत सेवा की पूरी अवधि के आधार पर वरिष्ठता निर्धारण कर रहा है जबकि मौलिक पद पर नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता तय की जानी चाहिए।

कब तक पूरी हो जागी डायट लेक्चररों की भर्ती प्रक्रिया

वहीं, हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने पूछा है, कि डायट लेक्चररों की भर्ती प्रक्रिया कब तक पूरी कर ली जाएगी। कोर्ट ने राज्य सरकार को इस बाबत 22 सितम्बर तक जवाबी हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। यह आदेश चीफ जस्टिस डीबी भोसले और जस्टिस राजन रॉय की खंडपीठ ने रामानंद सरोज की एक पीआईएल पर पारित किया। याची के अधिवक्ता अजय शर्मा ने बताया कि याचिका में डायट में लेक्चररों की कमी का मुद्दा उठाते हुए कह अगया है कि लेक्चररों की कमी का आलम यह है कि डायट केंद्रों पर गेस्ट लेक्चररों से काम चलाया जा रहा है। याचिका में कहा गया है कि वर्ष 2014 में सरकार ने भर्ती की बात कही थी। एक डायट पर 17 लेक्चररों की आवश्यकता है जबकि वर्तमान में दो या तीन लेक्चरर ही एक-एक डायट के लिए उपलब्ध हैं। याचिका पर जवाब देते हुए सरकार की ओर से कहा गया कि भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इस पर न्यायालय ने पूछा कि उक्त भर्ती प्रक्रिया कब तक पूरी कर ली जाएगी व लेक्चररों की नियुक्ति कब तक हो सकेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story