×

इलाहाबाद हाईकोर्ट में अब शनिवार को भी होगा कार्य, 16 सितंबर से शुरू

aman
By aman
Published on: 14 Sep 2017 8:08 PM GMT
इलाहाबाद हाईकोर्ट में अब शनिवार को भी होगा कार्य, 16 सितंबर से शुरू
X

इलाहाबाद: इस शनिवार यानि 16 सितंबर से इलाहाबाद हाईकोर्ट व इसकी लखनऊ खंडपीठ में न्यायिक कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए प्रधान पीठ में छह व लखनऊ बेंच में पांच कोर्ट बैठेंगी। इन अदालतों में फिलहाल फौजदारी के मामलों की सुनवाई होगी।

हाईकोर्ट की वेबसाइट में जारी सूचना के मुताबिक, इलाहाबाद स्थित प्रधान पीठ में शनिवार को दो न्यायाधीशों वाली तीन खंडपीठ और एक न्यायाधीश वाली इतनी ही एकल पीठ बैठेंगी।

ये भी पढें...कानूनी गलती पर ही हाईकोर्ट निचली अदालत की कार्यवाही में कर सकता है हस्तक्षेप

लखनऊ बेंच में दो खंडपीठ व तीन एकल पीठ सूचीबद्ध मुकदमों की सुनवाई करेंगी। पांचों खंडपीठ के समक्ष काफी पुरानी जेल अपील और क्रिमिनल अपील की सुनवाई होगी, जबकि एकल पीठ काफी पुरानी सीआरपीसी की धारा- 482 के प्रार्थना पत्रों, जेल अपील जेल निगरानी याचिकाओं, आपराधिक निगरानी याचिकाओं और क्रिमिनल अपीलों की सुनवाई करेंगी।

ये भी पढें...हाईकोर्ट ने कहा- अर्द्धकुम्भ मेला के कार्याें की वह खुद करेगा मॉनिटरिंग

16 सितंबर की काजलिस्ट में सूचीबद्ध मुकदमों में से सुनवाई के लिए वही मुकदमे लिए जाएंगे, जिनमें प्राइवेट पक्षकार के वकीलों की सहमति होगी या जिनमें एमिकस क्यूरी नियुक्त किए गए हैं। जिन निजी पक्षकारों के वकील तैयार नहीं होंगे, उनकी सुनवाई नहीं की जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story