×

हार्टफुलनेस शिविर:अन्त:मन-हृदय के बीच एकरूपता की लोगों ने प्राप्त की ट्रेनिंग

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेला के दौरान श्रीराम चन्द्र मिशन द्वारा एक महीने तक हार्टफुलनेस ध्यान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें करीब एक लाख लोगों ने हिस्सा लिया।हार्टफुलनेस शिविर के आयोजक वर्षा केसरवानी ने बताया कि माघ मेले में आध्यात्मिक गुरु श्री कमलेशजी के नेतृत्व में प्रशिक्षकों और स्वयंसेवकों ने अपने शिविर के अलावा अन्य संतों के कुल 60 शिविरों में भी हार्ट

Anoop Ojha
Published on: 30 Jan 2018 11:07 AM GMT
हार्टफुलनेस शिविर:अन्त:मन-हृदय के बीच एकरूपता की लोगों ने प्राप्त की ट्रेनिंग
X
हार्टफुलनेस शिविर:अन्त:मन- हृदय के बीच एकरूपता की लोगों ने प्राप्त की ट्रेनिंग

इलाहाबाद: इलाहाबाद में चल रहे माघ मेला के दौरान श्रीराम चन्द्र मिशन द्वारा एक महीने तक हार्टफुलनेस ध्यान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें करीब एक लाख लोगों ने हिस्सा लिया।हार्टफुलनेस शिविर के आयोजक वर्षा केसरवानी ने बताया कि माघ मेले में आध्यात्मिक गुरु श्री कमलेशजी के नेतृत्व में प्रशिक्षकों और स्वयंसेवकों ने अपने शिविर के अलावा अन्य संतों के कुल 60 शिविरों में भी हार्टफुलनेस ध्यान कराया गया।इन ध्यानशिविरों में करीब एक लाख लोगों ने हिस्सा लिया जब कि दो हजार लोगों ने ट्रेनिंग प्राप्त की।प्रतिमा, शिवभान, रामभुवन, सुमन, वी-पी-सिंह आदि स्वयंसेवकों व प्रशिक्षकों ने भाग लिया।

वर्षा केसरवानीने बताया कि 'हार्टफुलनेस कार्यक्रम 150 देशों में श्रीराम चन्द्र मिशन द्वारा शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम का मतलब है अपनी वास्तविक प्रवृत्ति की प्रसन्न और पुलकित अवस्था को अपने हृदय में महसूस करना। इस ध्यान प्रक्रिया में हृदय पर ध्यान केन्द्रित करने अन्त:मन और हृदय के बीच एकरूपता का अभ्यास किया जाता है। इसके द्वारा व्यवहार और सोच में स्थाई बदलाव आता है।

हार्टफुलनेस शिविर:श्रीराम चन्द्र मिशन द्वारा शुरू,दो हजार लोगों ने प्राप्त की ट्रेनिंग हार्टफुलनेस शिविर:अन्त:मन- हृदय के बीच एकरूपता की लोगों ने प्राप्त की ट्रेनिंग

इस पद्धति को घर में भी अपनाया जा सकता है। इससे तनाव मुक्ति होती है,एकाग्रता बढ़ती है और संकल्प शक्ति बढ़ती है।मिशन द्वारा तीन दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। माघ मेले में चले शिविर में संजुलता, सरला, अमिला, विजयलक्ष्मी, भाई नंदकिशोर, अंशुमान आकाश,आदि स्वंयसेवकों व प्रशिक्षकों ने भी भाग लिया। विस्तृत जानकारी के heartfulness.org पर विजिट किया जा सकता है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story