×

AU Fee Hike Protest: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन जारी, आंदोलन का आज 21वां दिन

AU Fee Hike Protest: आंदोलित छात्रों ने शनिवार को कुलपति की तेरहवीं तक कर दी है। छात्रों के आक्रोश को देखते हुए कैंपस क पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Sep 2022 4:12 AM GMT
AU Fee Hike Protest
X

AU Fee Hike Protest (photo: social media )

AU Fee Hike Protest: प्रयागराज स्थित इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि के विरूद्ध छात्रों का आंदोलन जारी है। विभिन्न कोर्सों की फीस में अचानक 400 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी किए जाने को लेकर छात्र भड़के हुए हैं। वे लगातार विश्वविद्यालय से फीस बढ़ाने का निर्णय वापस लेने की मांग कर रहे हैं। आंदोलित छात्रों ने शनिवार को कुलपति की तेरहवीं तक कर दी है। छात्रों के आक्रोश को देखते हुए कैंपस क पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। आंदोलन का आज 21वां दिन है लेकिन छात्र और विश्वविद्यालय प्रबंधन के बीच फीस वृद्धि को लेकर गतिरोध कायम है।

छात्र इस फैसले के खिलाफ अलग – अलग तरीके से विरोध दर्ज करा रहे हैं। कभी आत्मदाह का प्रयास तो कभी कुलपति कार्यालय के छत से कूदकर सुसाइड करने का प्रयास छात्रों की ओर से किया गया। कैंपस में शव यात्रा निकाली गई तो कुछ छात्रों ने मुंडन करके अपना विरोध जताया। शनिवार को सैंकड़ों की संख्या में छात्रों ने टॉर्च जलाकर जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। आंदोलन कर रहे छात्र इस बात से भी बेहद आक्रोशित हैं कि उनके घर जाकर पुलिसवाले परिवारवालों को धमका दे रहे हैं।

सियासी दलों का भी मिल रहा समर्थन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में काफी समय से फीस वृद्धि के खिलाफ चल रहे आंदोलन को विपक्षी दल भी अपना समर्थन दे रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने पिछले दिनों विधानसभा में ये मुद्दा उठाया भी था। प्रयागराज शहर कांग्रेस कमेटी ने भी इलाहाबाद विश्वविद्यालय पहुंचकर छात्रों का समर्थन किया। इसके अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के छात्र संगठन भी इस आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। खास बात ये है कि इसमें सत्ताधारी दलों के छात्र संगठन भी शामिल हैं। समाजवादी छात्र सभा, एनएसयूआई, एबीवीपी और अपना दल(एस) के सदस्य छात्र मंच के बैनर तले अनशन पर बैठे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story